Gramin Dak Sevak Bharti 2024 : कई पदों पर डाक सेवक की भर्ती जारी, बिना परीक्षा के होगी भर्ती, जाने संपूर्ण जानकारी

Gramin Dak Sevak Bharti 2024 : कई पदों पर डाक सेवक की भर्ती जारी, बिना परीक्षा के होगी भर्ती, जाने संपूर्ण जानकारी

Gramin Dak Sevak Bharti 2024 : ग्रामीण डाक सेवक भर्ती का इंतजार कर रहे सभी उम्मीदवारों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी आ चुकी है। जितने भी उम्मीदवार काफी लंबे समय से ग्रामीण डाक सेवक भर्ती का इंतजार कर रहे थे। उनके लिए विभाग की तरफ से विज्ञापन जारी कर दिया गया है। आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि ग्रामीण डाक सेवक भर्ती का नोटिफिकेशन जल्द ही जारी किया जाने वाला है। अभी तक यह निश्चित नहीं किया गया है। कि भारतीय डाक विभाग में कुल रिक्त पदों की संख्या कितनी है। मगर विचार किया जा रहा है। कि बहुत ही जल्द इसकी भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया जाएगा।

Gramin Dak Sevak Recruitment 2024 

डाक सेवक आयोग की तरफ से सभी दसवीं पास बेरोजगार उम्मीदवारों के लिए एक अच्छा रोजगार पाने का शुभ अवसर प्रदान कर दिया है। जितने भी दसवीं पास उम्मीदवार डाक सेवक में आवेदन करके एक अच्छी खासी नौकरी पाना चाहते हैं। इन सभी उम्मीदवारों को बता दे कि कम से कम 4000 से अधिक पदों पर डाक सेवा आयोग की तरफ से भर्ती का आयोजन किया जाने वाला है। डाक सेवा आयोग की आवेदन से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए लिखी गई इसलिए को ध्यानपूर्वक पढ़ें। 

Gramin Dak Sevak की भर्ती कब तक जारी होगी ? 

आप सभी अभ्यर्थियों की जानकारी के लिए बता दें कि ग्रामीण डाक सेवक की भर्ती की किसी भी प्रकार की आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है। मगर पेपर कटिंग एवं सोशल मीडिया के माध्यम से जानकारी प्राप्त हुई है। की उनकी आधिकारिक सूचना मार्च माह तक आ सकती है। अधिसूचना जारी होने के बाद सभी इच्छुक उम्मीदवार भर्ती बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

Gramin Dak Sevak Age Limit 2024 : ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए आयु सीमा

ग्रामीण डाक सेवक आयोग की तरफ से जारी विज्ञापन के माध्यम से आपको बता दें कि न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष होनी चाहिए। एवं आवेदन करने की अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष निर्धारित की गई है। इसके अलावा यदि किसी उम्मीदवार को आयु में अत्यधिक छूट चाहिए। तो विभाग के द्वारा निर्धारित उम्मीदवार के मापदंड के हिसाब से आयु में अत्यधिक छूट दी जाएगी। 

Gramin Dak Sevak Education Qualification 2024 : ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता

डाक सेवक भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए आयु सीमा निर्धारित की गई है। आवेदन करने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से दसवीं कक्षा उत्तीर्ण करना होगा। इसलिए सभी उम्मीदवार को बतादें की इस भर्ती पर आवेदन करने के लिए दसवीं कक्षा पास करना होगा सभी योग्य के लिए आप योग्य माने जाएंगे। 

Gramin Dak Sevak Application Fee 2024 : ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए आवेदन शुल्क 

  • ओबीसी / ईडब्ल्यूएस / सामान्य – 250/–
  • एससी/ एसटी –100/– 
  • सभी उम्मीदवार अपने आवेदन शुल्क का भुगतान किसी भी पेमेंट एप नेट बैंकिंग क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड के माध्यम से कर सकते हैं। 

Gramin Dak Sevak Application Process 2024 : ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 

  • आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम आपको उनकी आधिकारिक वेबसाइट https://indiapostgdsonline.gov.in पर जाना होगा। 
  • उसके बाद आपको मोबाइल नंबर एवं ओटीपी के माध्यम से लॉगिन करके अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। 
  • रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको आवेदन फार्म पर अपनी संपूर्ण जानकारी दर्ज करना है।
  • जरूरी दस्तावेज को अपलोड करके सबमिट पर क्लिक कर देना है। 
  • फाइनल सबमिट करने के बाद आपको आवेदन पत्र प्रिंट आउट कराकर अगली प्रक्रिया के लिए रख लेना है।

Post a Comment

Previous Post Next Post