Delhi Police Constable New Vacancy 2024 : 4853 पदों पर भर्ती का आवेदन शुरू, जानें सम्पूर्ण जानकारी

Delhi Police Constable New Vacancy 2024 : 4853 पदों पर भर्ती का आवेदन शुरू, जानें सम्पूर्ण जानकारी

Delhi Police Constable New Vacancy 2024 In Hindi : दिल्ली पुलिस कांस्टेबल की भर्ती के इंतजार कर रहे सभी उम्मीदवारों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी आ चुकी है। क्योंकि हाल ही में कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से दिल्ली पुलिस कांस्टेबल की भर्ती को लेकर बहुत बड़ा अपडेट आया है। 2024 के फरवरी माह में 4853 पदों पर Delhi police constable Bharti जारी कर दी गई है। यदि आप भी इसकी संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो नीचे विस्तृत जानकारी दी गई है। जिसे पढ़कर के आप इसके आवेदन की तिथि, शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा एवं अन्य सभी जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं। 

Delhi Police Constable Vacancy 2024

 सभी महिलाओं और पुरुष उम्मीदवारों को जानकारी के लिए बता दें। कि जितने उम्मीदवार यह सोच कर रह गए थे। कि 2023 में ना सही मगर 2024 में Delhi police constable Bharti 2024 की एक सरकारी नौकरी पक्की करनी है। तो उन सभी के लिए विभाग की तरफ से 4853 पदों पर भर्ती जारी हो चुकी है। 2024 की इस भर्ती में महिलाएं एवं पुरुष दोनों उम्मीदवार को शामिल किया जाएगा। जिसमें कुछ पद महिलाओं के लिए एवं कुछ पद पुरुषों के लिए निर्धारित किए जाएंगे। 

Delhi Police Constable Education Qualification 2024 In Hindi : दिल्ली पुलिस कांस्टेबल शैक्षिक योग्यता

जितनी भी उम्मीदवार Delhi police constable की शैक्षिक योग्यता के लेकर परेशान है उन सभी को बता दें। कि इसमें दसवीं और बारहवीं पास सभी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए अपना ऑनलाइन आवेदन दर्ज कर सकते हैं या फिर वह ग्रेजुएट हैं। तब भी वह इस भर्ती के लिए एलिजिबल माने जाएंगे। आवेदक उम्मीदवार दसवीं पास होना चाहिए। अन्यथा वह इस भर्ती में आवेदन नहीं कर सकता है। विभाग के द्वारा निर्धारित शैक्षिक योग्यता को पूर्ण करने वाले उम्मीदवार आसानी से इस भर्ती का लाभ उठाकर एक सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। 

Delhi Police Constable Age Limit 2024 In Hindi : दिल्ली पुलिस कांस्टेबल आयु सीमा

दिल्ली पुलिस कांस्टेबल में आवेदन करने के लिए आयु सीमा की बात की जाए तो सभी महिला एवं पुरुषों के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष निर्धारित की गई है। वहीं अधिकतम आयु सीमा की बात करें सभी उम्मीदवारों के लिए 25 वर्ष तक की आयु सीमा निर्धारित की जाती है। इसके अलावा अलग-अलग वर्ग के हिसाब से अलग-अलग उम्मीदवार को आयु में अधिक छूट दी जाती है। जिसमें एससी और एसटी वाले उम्मीदवारों को 5 वर्ष की छूट दी जाती है। वहीं ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वाले उम्मीदवारों को सिर्फ 3 वर्ष की छूट मिलती है।

Delhi Police Constable Latest Update : दिल्ली पुलिस कांस्टेबल का आवेदन कब शुरू होगा ?

आप सभी उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बताने की Delhi police constable का आवेदन उनके आधिकारिक कैलेंडर के माध्यम से बताया जा रहा है। कि जुलाई या अगस्त के माह में इसका आवेदन शुरू किया जाएगा। जिसमें आपको एक माह का समय दिया जाएगा। इसके अलावा परीक्षा की तिथि बात करें तो इसके परीक्षा की तिथि की जानकारी उनके कैलेंडर में आवेदन खत्म होने के 2 माह बाद परीक्षा कराई जाएगी।

How to apply Delhi Police Constable 2024 : दिल्ली पुलिस कांस्टेबल में आवेदन कैसे करें ? 

जितने भी उम्मीदवार दिल्ली पुलिस कांस्टेबल में अपना आवेदन दर्ज करना चाहते हैं। उन सभी के लिए हमने नीचे संपूर्ण प्रक्रिया बात रखी है। जिसको पढ़कर के वह खुद से अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

  • सर्वप्रथम आपको कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाना होगा। 
  • जहां पर Delhi police constable के जारी विज्ञापन को अवलोकन करना होगा। तभी आपको आवेदन प्रक्रिया के लिए बढ़ाना चहिए। 
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको अपने मोबाइल नंबर एवं ओटीपी के माध्यम से लॉगिन करके अपना रजिस्ट्रेशन करना है। 
  • रजिस्ट्रेशन के बाद आपको सीधा आवेदन फार्म पर जाने का लिंक मिलेगा उसे पर क्लिक कर देना है।  
  • आवेदन फार्म पर मांगी गई आवेदक उम्मीदवार की संपूर्ण जानकारी दर्ज करनी है। 
  • इसके बाद जितनी उम्मीद वालों की आवेदन शुल्क निर्धारित की जाएगी वह सभी अपने शुल्क का भुगतान पेमेंट एप व बैंकिंग के माध्यम से कर सकते हैं।
  • इतना करने के बाद आपको सबमिट पर क्लिक कर देना है। 
  • ऊपर दी गई जानकारी को पढ़कर के दिल्ली पुलिस कांस्टेबल में आवेदन आप खुद से कर सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post