BPSC Recruitment 2024 : 106 पदों पर बिहार लोक सेवा आयोग की तरफ से निकली भर्ती, जाने कैसे होगा आवेदन

BPSC Recruitment 2024 : 106 पदों पर बिहार लोक सेवा आयोग की तरफ से निकली भर्ती, जाने कैसे होगा आवेदन

BPSC Recruitment 2024 In Hindi : बिहार लोक सेवा आयोग की भर्ती के इंतजार कर रहे सभी उम्मीदवारों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी सामने निकल कर आ चुकी है। क्योंकि लोक सेवा आयोग की तरफ से 106 पदों पर बंपर भर्ती जारी की गई है। जारी भर्ती में इच्छुक उम्मीदवार यदि अपना ऑनलाइन आवेदन दर्ज करना चाहते हैं। तो वह उनकी अधिकारी को वेबसाइट onlinebpsc.bihar.gov.in के माध्यम से अपना आवेदन दर्ज कर सकते हैं। सभी महिला एवं पुरुष उम्मीदवारों के लिए बिहार लोक सेवा में नौकरी प्राप्त करने का बहुत ही अच्छा शुभ अवसर आ चुका है। आवेदन करने के लिए संपूर्ण जानकारी को प्राप्त करने के लिए लिखी गई इसलिए को ध्यान पूर्वक पढ़ें।

Bihar Public Service Commission Bharti 2024

जितने भी उम्मीदवार कई महीनो से बिहार पब्लिक सर्विस कमिशन की भर्ती में इंतजार कर रहे थे। उन सभी के लिए बता दें कि सरकारी नौकरी प्राप्त करने का बहुत ही सुनहरा मौका आ चुका है। 106 पदों पर भर्ती की अधिसूचना जारी की गई है। एवं आवेदन करने से पहले आप सभी उम्मीदवारों से यह जानकारी साझा करना चाहते हैं। कि आप सभी उम्मीदवार एक बार बिहार लोक सेवा आयोग की तरफ से जारी विज्ञापन को अवश्य पढ़ें।

BPSC Age Limit 2024 In Hindi : बीएससी भर्ती के लिए आयु सीमा

आप सभी उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दे कि बिहार लोक सेवा आयोग के द्वारा जारी भर्ती में आवेदन करने के लिए आयु सीमा की बात करें तो महिला एवं पुरुष उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष होनी चाहिए। एवं पुरुषों के लिए अधिक से अधिक आयु सीमा 37 वर्ष होनी चाहिए। एवं अधिक से अधिक महिलाओं की आयु सीमा 40 वर्ष होती है। इसके अलावा किसी उम्मीदवार को आयु में अत्यधिक छूट चाहिए तो लोक सेवा आयोग की तरफ से जारी नोटिफिकेशन को अवलोकन करें।

BPSC Education Qualification 2024 In Hindi : बीएससी भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता

महिला एवं पुरुष दोनों ही अभ्यर्थियों की जानकारी के लिए बता दें कि वास्तु कला की 106 पदों की भर्ती जारी हुई है। जिसमें शैक्षिक योग्यता वास्तुकला में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। मतलब जिस उम्मीदवार को बिहार लोक सेवा आयोग में आवेदन करना है। उसको वास्तु कला में स्नातक की डिग्री होनी अनिवार्य है। अन्यथा वह इस भर्ती के लिए एलिजिबल नहीं होगा।

BPSC Important Dates 2024 In Hindi : बीएससी भर्ती के लिए जरूरी तिथियां

बीपीएससी 2024 का ऑनलाइन आवेदन 21 फरवरी 2024 से शुरू किया जा रहा है। जो की 11 मार्च 2024 तक चलने वाला है। ऐसे में जितने भी उम्मीदवार इस पर अपना ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं। वह उनके अधिकारी को वेबसाइट onlinebpsc.bihar.gov.in के माध्यम से अपना ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे। साथ में जारी नोटिफिकेशन पर 11 मार्च 2024 को आवेदन की शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि होगी। इसके अलावा परीक्षा की तिथि की बात करें तो लोक सेवा आयोग की तरफ से परीक्षा की तिथि के बारे में कोई चर्चा नहीं की गई है। यदि कोई परीक्षा की तिथि पर सूचना जारी होती है। तो सर्वप्रथम आपको लेख के माध्यम से सूचित कर दिया जाएगा।

BPSC Application Fee 2024 In Hindi : बीएससी भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

  • OBC / EWS / GEN - 750/-
  • ST / SC - 200/-
  • FEMALE - 200/-
  • सभी उम्मीदवार अपने आवेदन शुल्क का भुगतान किसी भी पेमेंट ऐप एवं क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड के माध्यम से अपने शुक्ल का भुगतान कर सकते हैं।

BPSC Application Process 2024 In Hindi : बीएससी भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

बीपीएससी में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को हमने नीचे पूरी प्रक्रिया समझ रखी है। जिसको पढ़कर के वह अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। एवं अधिक जानकारी के लिए एक बार नोटिफिकेशन को अवश्य पढ़ ले।

  • सर्वप्रथम आपके आधिकारिक वेबसाइट onlinebpsc.bihar.gov.in पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपको अपने मोबाइल नंबर एवं ओटीपी के माध्यम से लॉगिन करना होगा।
  • लोगों प्रक्रिया के बाद आपको अपना रजिस्ट्रेशन उनके अधिकारी वेबसाइट पर करना होगा।
  • इसके बाद आपको आवेदन करने की सीधा लिंक प्राप्त हो जाएगी उसे पर क्लिक कर देंगे।
  • आवेदन फार्म में मांगी गई उम्मीदवार की संपूर्ण जानकारी को दर्ज करना है।
  • एवं साथ में मांगे गए दस्तावेज को अपलोड करना है।
  • उसके बाद आप अपनी आवेदन शुल्क का भुगतान किसी भी पेमेंट एप नेट बैंकिंग व क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड के माध्यम से कर सकते हैं।
  • लास्ट में आपको सबमिट पर क्लिक कर देना है।
  • सबमिट करने के पश्चात आपको दिए गए फाइनल आवेदन पत्र को फोटो कॉपी कराकर अगली प्रक्रिया के लिए रख लेना है।

Post a Comment

Previous Post Next Post