UPTET NOTIFICATION 2024 : यूपीटीईटी 2024 को लेकर सीएम योगी ने सख्त ऐलान , आवेदन प्रक्रिया जल्द शुरू

UPTET NOTIFICATION 2024 : यूपीटीईटी 2024 को लेकर सीएम योगी ने सख्त ऐलान , आवेदन प्रक्रिया जल्द शुरू


UPTET NOTIFICATION 2024 : उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 को लेकर काफी बड़ा अपडेट देखने को मिला रहा हैं। यूपी टेट की परीक्षा पिछले कई वर्षों से नहीं कराई गई है। 2022 में भी इसकी परीक्षा नहीं कराई गई थी। परंतु यूपी टेट की परीक्षा 2023 में भी नहीं कराई गई है। अभ्यर्थियों को काफी उम्मीद थी कि वर्ष 2023 में यूपीटीईटी की परीक्षा कराई जाएगी परंतु परीक्षा को नहीं कराया गया। परंतु अभ्यर्थियों के इंतजार खत्म हो चुका है। उत्तर प्रदेश के सीएम श्री युद्ध योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा आदेश दिया गया है कि जल्द से जल्द यूपीटीईटी 2024 की परीक्षा कराई जाए। अभ्यर्थियों का इंतजार कब तक समाप्त होगा इसकी जानकारी भी इस लेख के माध्यम से बताई गई है।


यूपीटीईटी नोटिफिकेशन 2024 को लेकर बड़ी खबर ( UPTET 2024 NOTIFICATION LATEST NEWS)


उत्तर प्रदेश पात्रता परीक्षा ( UPTET ) का इंतजार अभ्यर्थी काफी समय से कर रहे हैं। अभ्यर्थी इस परीक्षा का इंतजार दो वर्षों से कर रहे हैं। UPTET 2021 का पेपर 23 जनवरी 2022 में कराया गया था। और अब 2 वर्ष बीतने वाले हैं परंतु अभी तक परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। UPTET 2024 परीक्षा का इंतजार डीएलएड , बीटीसी तथा b.ed के अभ्यर्थी कर रहे हैं। क्योंकि कई अभ्यर्थियों के कम नंबर भी हैं। तो इस वजह से काफी अभ्यर्थी दोबारा परीक्षा देना चाहते हैं। परंतु सबसे ज्यादा वे अभ्यर्थी परीक्षा देना चाहते हैं जिन्होंने अभी तक यूपीटेट का एक भी पेपर नहीं दिया है। और वह अभ्यर्थी भी भरना चाहते हैं जिनका यूपी टीईटी निकल ही नहीं है। और इसी के चलते इस बार आवेदन की संख्या काफी ज्यादा होने की संभावना जताई जा रही है। यूपीटीईटी 2024 का नोटिफिकेशन कब तक जारी किया जाएगा या सवाल अभ्यर्थियों के मन में काफी समय से चल रहा है। जिसकी जानकारी नीचे दी गई है।


यूपीटीईटी 2024 जनवरी से प्रक्रिया शुरू ( UPTET 2024 latest update )


उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षक भर्ती पात्रता परीक्षा के लिए काफी बड़ा अपडेट सामने आ चुका है। वहीं पर आप सभी की जानकारी के लिए बता दे की शिक्षक भर्ती पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए प्रक्रिया जनवरी से शुरू कर दी जाएगी।

जैसा कि आप सभी लोगों को पता ही होगा कि नई आयोग के लिए सदस्य और अध्यक्ष की नियुक्ति हेतु आवेदन लिए जा रहे हैं इसका आवेदन 15 जनवरी तक किया जाएगा। और 15 जनवरी के बाद इसके सदस्य और अध्यक्ष को निर्धारित किया जाएगा। और फिर नए आयोग को सदस्य और अध्यक्ष मिल जाएंगे। और वहीं पर आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा नया शिक्षा सेवा चयन आयोग बन रहा है। और इसी के चलते उम्मीद की जा रही है कि नए आयोग के सक्रिय होते ही अपडेट 2024 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। 


यूपीटीईटी 2024 को लेकर मुख्यमंत्री का बड़ा ऐलान ( UPTET 2024 NOTIFICATION OUT DATE )


वहीं पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी सभी विभागों के रिक्त पदों को भरने के ऊपर शक्ति दिखा रहे हैं। उनका कहना है कि ज्यादा से ज्यादा अभ्यर्थियों को रोजगार प्राप्त हो सके। और उन्होंने यह भी कहा है कि अटके हुए एग्जाम, विज्ञापन है उन सभी का विज्ञापन जल्द से जल्द जारी किया जाए और एग्जाम भी जल्द से जल्द कराया जाए। इस वजह से जितने भी विभाग हैं वह सब काफी ज्यादा एक्टिव हो चुके हैं। नए आयोग के गठित होते ही सभी विभाग पूरी तरह से ही एक्टिव हो जाएंगे।


यूपीटीईटी 2024 नोटिफिकेशन तथा एग्जाम डेट क्या है( UPTET 2024 NOTIFICATION AND EXAM DATE NEWS )


यूपीटीईटी 2024 का इंतजार अभ्यर्थी काफी समय से कर रहे हैं। परंतु अभ्यर्थियों के मन में या सवाल भी उठ रहा है की UP TET 2024 का एग्जाम कब तक कराया जाएगा। तो उन सभी अभ्यर्थियों की जानकारी के लिए बता दें कि नए आयोग के गठित होने के बाद जनवरी महीने के अंत तक इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा और फरवरी माह तक इसका आनलाइन आवेदन किए जाएंगे। जिसमें लाखों उम्मीदवार आवेदन करेंगे। और उसके बाद मार्च तक इसकी परीक्षा भी करवा दी जाएगी। क्योंकि यह नया आयोग है। और यह भर्ती को तेज गति से पूरा करेगा। नए आयोग के गठित होते ही विभिन्न विभागों में भर्ती जारी की जाएगी। इसलिए अभ्यर्थियों के पास काफी कम समय है। क्योंकि आवेदन के तुरंत बाद ही इसके पेपर करवा दिया जाएंगे।


Post a Comment

Previous Post Next Post