UPPSC PCS 2024 : यूपी में PSC के 220 पदों पर भर्ती के लिए आनलाइन आवेदन शुरू ,12 साल में पद सबसे कम

UPPSC PCS 2024 : यूपी में PSC के 220 पदों पर भर्ती के लिए आनलाइन आवेदन शुरू ,12 साल में पद सबसे कम


UPPSC PCS 2024 : यूपी पीसीएस के 220 पदों पर ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिया गया है। इसकी आवेदन प्रक्रिया 01 जनवरी 2024 दिन सोमवार की देर रात को शुरू किया गया। हालांकि आपको बता दें की 12 साल में इस बार सबसे कम पद दिए गए हैं। जिससे अभ्यर्थी काफी निराश दिख रहे हैं।


यूपीपीएससी पीसीएस के 220 पदों पर आवेदन हुआ शुरू


पीसीएस के 220 पदों पर भर्ती जारी कर दी गई है। जिससे काफी अभ्यर्थी खुश तो काफी अभ्यर्थी निराश दिख रहे हैं क्योंकि 12 सालों में सबसे काम भारती इस बार देखने को मिली है जिसकी वजह से अभ्यर्थी निराश नजर आ रहे हैं हालांकि उम्मीद की जा रही है कि इसकी बाद में इसके पदों की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है इसका आवेदन सोमवार की देर रात को शुरू किया गया है यानी 2024 की पहली तारीख को ही यूपीएस पीएससी की भर्ती का विज्ञापन जारी कर दिया है।


UPPSC PCS 2024 के लिए कैसे होंगे आवेदन


आपको बताने की यूपीपीएससी पीसीएस के लिए आवेदन प्रक्रिया को काफी आसान रखा है। अभ्यर्थी का इसमें वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) नंबर के जरिए ही इसका आवेदन किया जाएगा। और इसकी आवेदन फीस भी 29 जनवरी तक ही जमा कर सकते हैं। इसके बाद 2 फरवरी तक इनके आनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। और फिर उसके बाद 9 फरवरी तक इसके आवेदन में संशोधन किया जाएगा। तथा आयोग ने अभ्यर्थियों को सलाह दी है। जिसमें उन्होंने कहा है कि प्रारंभिक परीक्षा के स्तर पर वे अपने अभिलेख एवं ऑनलाइन आवेदन की हार्ड कॉपी किसी के साथ प्रेषित ना करें। बल्कि ऑनलाइन आवेदन करते समय वे सभी चरण जैसे( ओटीआर, फीस भुगतान,फाइनल सबमिशन, अर्हता से संबंधित संशोधन/ त्रुटि सुधार इत्यादि ) की सूचना सॉफ्ट कॉपी वह हार्ड कॉपी के रूप में भविष्य के लिए सुरक्षित करके रख लें। और आपको बता दें इसकी प्रारंभिक परीक्षाओं को 51 जिलों में कराया जाएगा।


UPPSC PCS 2024 भर्ती कब तक पूरी होगी


आपको बता दें कि प्रारंभिक (प्री),मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार के जरिए इन पदों पर चयन किया जाएगा। वहीं पर आयोग इस भारती को 9 महीने के अंदर ही पूरा करने में लगा हुआ है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पिछली 2 भर्तीयों से चयन प्रक्रिया वर्ष के अंदर ही पूरी कर दी जाती है। वहीं पर आपको बता दे की PCS-2022 की भर्ती को आयोग ने 10 माह के अंदर ही पूरा किया था। परंतु आयोग ने इस बार कहा है कि पीसीएस 2023 की भर्ती 9 माह के अंदर ही कर दी जाएगी। वहीं पर इसका साक्षात्कार अगले सप्ताह होगा। वहीं पर इसका परिणाम महीने भर के भीतर जारी कर दिया जाएगा। पूर्व में इसकी भर्ती 2 से 3 सालों तक की जाती थी। 


यूपीपीएससी पीसीएस 2024 चयन प्रक्रिया


आपको बता दे की यूपीएससी पीसीएस के पदों के लिए आपको 400 अंक की प्रारंभिक परीक्षा देनी पड़ेगी। जिसमें 200-200 अंक के दो प्रश्न पत्र होंगे। इस परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा में 1500 अंकों की परीक्षा देंगे । मुख्य परीक्षा में सामान्य हिंदी और निबंध के 150-150 अंक की परीक्षा कराई जाएगी। और फिर उसके बाद 200-200 अंक के 6 प्रश्न पत्र कराए जाएंगे। जो सामान्य अध्ययन के होंगे। और वैकल्पिक विषय 2023 से खत्म कर दिया गया है। इस परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थी 100 अंकों की मुख्य परीक्षा देंगे और फिर इसका अंतिम रूप से चयन किया जाएगा।


ऑफिशल वेबसाइट- क्लिक करें


Post a Comment

Previous Post Next Post