UP Primary Teacher Vacancy 2024: यूपी में प्राइमरी टीचर के लिए 10000 से अधिक पदों पर विज्ञापन हुआ जारी

UP Primary Teacher Vacancy 2024: यूपी में प्राइमरी टीचर के लिए 10000 से अधिक पदों पर विज्ञापन हुआ जारी

उत्तर प्रदेश के प्राइमरी स्कूलों में लगभग 10000 से अधिक शिक्षकों के पद खाली है जिसकी पूर्ति के लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा UP Primary Teacher Vacancy 2024 का विज्ञापन जल्द ही जारी होने वाला है। ऑल इण्डिया के महिला और पुरुष दोनों इस आवेदन कर सकेंगे। संपूर्ण जानकारी के लिए नीचे पढ़ें

UP Primary Teacher Vacancy 2024 Notification

उत्तर प्रदेश में लगभग 10000 से अधिक शिक्षकों की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी होने वाला है। टीचर बनने का सपना देख रहे हैं उत्तर प्रदेश के लाखों युवाओं के लिए यह बहुत बड़ी खबर होने वाली है। अगर आप लोगों ने दसवीं पास कर लिया है 12वीं पास कर लिया है और बीटीसी कंप्लीट कर लिया है तो आप UP Primary Teacher Vacancy 2024 के लिए योग्य हैं। चलिए जानते हैं कि विज्ञापन कब तक जारी हो सकता है और आवेदन करने की प्रक्रिया कब से स्टार्ट होगी।

Who Can In UP Primary Teacher Vacancy 2024 ( आवेदन कौन-कौन कर सकता है? )

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश में लगभग 10000 से अधिक प्राइमरी टीचरों की भर्ती के लिए विज्ञापन जल्द ही जारी करने वाली है। इस भर्ती में भारत देश के किसी भी राज्य से आने वाला नागरिक आवेदन कर सकेगा। आवेदन करता की उम्र 21 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के बीच में होनी चाहिए अन्यथा वह नागरिक आवेदन नहीं कर पाएगा।

विज्ञापन कब तक जारी हो सकता है?

उत्तर प्रदेश में प्राइमरी टीचर के पद के लिए विज्ञापन जल्द ही जारी हो सकता है क्योंकि उत्तर प्रदेश में 2024 का लोकसभा चुनाव है इसी बात को मध्य नजर रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार चुनाव के पहले ही इस भर्ती का विज्ञापन उत्तर प्रदेश में जारी करेगा। विज्ञापन जारी करने के बाद ऑनलाइन आवेदन पंजीकरण शुरू हो जाएगा इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार इस भर्ती में आवेदन कर सकेंगे।

शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए?

उत्तर प्रदेश में प्राइमरी टीचर बनने का सपना देख रहे हैं तो आप लोगों के पास ग्रेजुएशन की डिग्री होना चाहिए किसी भी स्ट्रीम से, ग्रेजुएशन की डिग्री होने के साथ-साथ आपके पास बीटीसी की डिग्री या फिर B.Ed की डिग्री होना चाहिए।

प्राइमरी टीचर बनने का पूरा सिलेक्शन प्रोसेस

प्राइमरी टीचर बनने का सिलेक्शन प्रोसेस कुछ इस प्रकार का होता है सबसे पहले आप लोगों को UPTET या फिर CTET का एग्जाम क्लियर करना होगा. एग्जाम क्लियर करने के पश्चात प्राइमरी टीचर की मुख्य परीक्षा SUPARTET की परीक्षा को क्लियर करना होगा। अर्थात जो वैकेंसी निकाली जाती है उसे वैकेंसी की परीक्षा को ही SUPARTET के नाम से जानते हैं। इसके बाद आप लोगों को कोई भी एग्जाम देने की जरूरत नहीं पड़ेगी आप लोग उत्तर प्रदेश में प्राइमरी टीचर बनने का सपना पूरा कर सकते हैं।

FAQ

प्राइमरी टीचर की सैलरी कितनी होती है?

लगभग ₹50000 प्रतिमा से स्टार्ट होती है और 70000 पर प्रति माह तक जाती है।

प्राइमरी टीचर बनने का सिलेक्शन प्रोसेस क्या होता है?

UPTET या CTET और SUPERTET का एग्जाम क्लियर करके आप लोग प्राइमरी टीचर बन सकते हैं।

प्राइमरी टीचर बनने के लिए आयु सीमा कितनी मांगी जाती है?

आयु सीमा 21 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक मांगी जाती है।

Post a Comment

Previous Post Next Post