Kendriya Vidyalaya Vacancy 2024 : 52000 हजार पदों पर केंद्रीय विद्यालय में क्लर्क चपरासी की भर्ती का विज्ञापन जारी

Kendriya Vidyalaya Vacancy 2024 : 52000 हजार पदों पर केंद्रीय विद्यालय में क्लर्क चपरासी की भर्ती का विज्ञापन जारी

Kendriya Vidyalaya Vacancy 2024 : यदि आप भी केंद्रीय विद्यालय में नौकरी लेना चाहते हैं। तो आपके लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी आ चुकी है। हाल ही में केंद्रीय विद्यालय की भर्ती का विज्ञापन को लेकर बहुत ही बड़ी खबर निकाली है। आप सभी को बता दिया जाए। कि केंद्रीय विद्यालय की विभिन्न पदों पर विभिन्न प्रकार की भर्तियों का आवेदन शुरू किया जाएगा। और आप उनके आवेदन को भरकर एक शिक्षक के रूप में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे ही कई विभागों से भर्ती की अधिसूचना जारी की गई है। हम आपको संपूर्ण जानकारी बताने वाले हैं। यदि आप भी जानना चाहते हैं। तो आप हमारे द्वारा लिखे गए इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें। 

कितने पदों पर होगी केंद्रीय विद्यालय की भर्तियां : Kendriya Vidyalaya Vacancy Latest Update 2024 

यदि केंद्रीय विद्यालय के भर्ती के बारे में बात किया जाए। तो हाल ही में इनका विज्ञापन जारी किया गया है। की 52000 पदों पर आवेदन किया जाएगा। जिसमें विभिन्न प्रकार के पद शामिल होंगे। केंद्रीय विद्यालय संगठन में विज्ञापन जारी कर दिया है। जिसमें उन्होंने बताया है। कि इस बार सभी उम्मीदवारों को एक रोजगार मिल सके इसलिए हमनें 52000 पदों की भर्ती का विज्ञापन जारी किया है। इस भर्ती में टीजीटी पीजीटी क्लर्क चपरासी की भर्ती भी शामिल की जाएगी। और सभी उम्मीदवार इस भर्ती में अपना ऑनलाइन आवेदन इनकी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से कर सकते हैं। आपको बता दिया जाए कि यह जानकारी विभाग के द्वारा जारी नहीं की गई है। मगर सोशल मीडिया और पेपर कटिंग के माध्यम से पता चला है। कि यह जल्द ही अपने भर्ती का विज्ञापन 52 हजार पदों पर करेंगे। और अपने आवेदन की तिथि भी जनवरी के महीने में साझा करेंगे।

केंद्रीय विद्यालय भर्ती शैक्षणिक योग्यता : Kendriya Vidyalaya Bharti Education Qualification

आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को शैक्षिक योग्यता की बात कर ली जाए। तो इसमें जारी नोटिफिकेशन के माध्यम से बताया गया है। कि यदि उम्मीदवार 10वीं 12वीं के साथ-साथ स्नातक या पर स्नातक की डिग्री प्राप्त किया हो । तो वह सभी उम्मीदवार इस भर्ती में अपना ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे। मगर इन सभी से हटकर यदि कोई उम्मीदवार डिप्लोमा या डिग्री किया है। तो उन सभी के लिए भी यह आवेदन मान्य होगा। और सभी भारतीय उम्मीद्वार इस भर्ती में अपना आवेदन का पाएंगे।

केंद्रीय विद्यालय भर्ती आयु सीमा : Kendriya Vidyalaya Bharti Age Limit

इसके द्वारा जारी भर्ती के विज्ञापन पर आयु सीमा का जिक्र कुछ इस प्रकार बताया गया है। कि आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष की होनी चाहिए। एवं अधिकतम 40 वर्ष के बीच की होनी चाहिए। यदि उम्मीदवार को इसके अलावा उम्र में अधिक छूट चाहिए। तो उसे उम्मीदवार के मापदंड के हिसाब से छूट दी जाएगी। और यदि कोई भी उम्मीदवार विभाग के द्वारा मांगी गई आयु सीमा को पूरा नहीं करता है। तो वह इस भर्ती में अपना ऑनलाइन आवेदन नहीं कर पाएगा। इसलिए आपको बता दिया जाए कि 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के बीच की आयु सीमा होनी चाहिए।

Kendriya Vidyalaya Bharti Important Document : जरूरी दस्तावेज़

नीचे हमने उम्मीदवार के लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज साझा किए हैं। जिनको पढ़कर वह अपना ऑनलाइन आवेदन आसानी से कर पाएंगे। जो की निम्नलिखित है :–

  • 10वीं 12वीं की मार्कशीट
  • शैक्षणिक प्रमाण पत्र
  • आईडी कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • फोटो सिग्नेचर
  • अन्य जरुरी दस्तावेज़

Kendriya Vidyalaya Bharti Application Process : आवेदन प्रक्रिया

यदि कोई उम्मीदवार इस पर को आवेदन करना चाहता है। तो सर्वप्रथम केंद्रीय विद्यालय संगठन के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 

  • जहां पर आपको भर्ती वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
  • आपके सामने इसका आवेदन का फार्म खुल जाएगा। जिस पर आप अपनी साहित्यिक जानकारी के साथ-साथ फोटो सिग्नेचर और जरूरी दस्तावेज को अपलोड कर दें। 
  • आखरी में आपको अपनी शुल्क का भुगतान किसी भी पेमेंट ऐप के जरिए कर देना है। और सबमिट पर क्लिक कर देना है। 
  • इतनी प्रक्रिया होने के बाद आपका फॉर्म सफलतापूर्वक स्वीकार कर लिया जाएगा और आपको आपका फॉर्म प्रिंट आउट करने के लिए दे दिया जाएगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post