Indian Airforce Exam Date Out 2024 : इंडियन एयरफोर्स के परीक्षा कितनी थी हुई जारी, जानें कितने दिन होगी परीक्षाएं

Indian Airforce Exam Date Out 2024 : इंडियन एयरफोर्स के परीक्षा कितनी थी हुई जारी, जानें कितने दिन होगी परीक्षाएं

Indian Airforce Exam Date जारी : भारतीय एयरफोर्स के भर्ती का विज्ञापन हाल ही में जारी किया गया है। इसमें इन्होंने बताया है कि भारतीय एयरफोर्स की भर्ती का ऑनलाइन 17 जनवरी 2024 से शुरू किया जाएगा। और इसके आवेदन की आखिरी तिथि 2 फरवरी 2024 को निर्धारित की गई है। मगर सभी उम्मीदवारों को एक बात का इंतजार था। कि इसकी परीक्षा किस तिथि से कराई जाएगी। तो हम आपको बता दें कि उनकी परीक्षा 17 मार्च 2024 से शुरू की जाएगी। जिसमें सभी उम्मीदवार अपना एग्जाम दे पाएंगे। ऐसे में इस भर्ती की संपूर्ण जानकारी हम आपको नीचे देने वाले हैं। तो आप हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पड़े। ताकि आप भी भर्ती में अपना ऑनलाइन आवेदन कर पाए। 

Indian Airforce Exam Date News

सभी उम्मीदवारों को बेसब्री से इस घड़ी का इंतजार था। कि भारतीय एयरफोर्स का विज्ञापन कब जारी किया जाएगा। और उसमें बताया जाएगा। कि इनका एग्जाम कब कराया जाएगा। तो आपको बताने की उनकी तरफ से आधिकारिक विज्ञापन जारी कर दिया है। इसमें उन्होंने बताया है कि 17 मार्च 2024 को उनकी परीक्षा कराई जाएगी। आप सभी उम्मीदवारों को बता देगी इसका आवेदन 17 जनवरी से शुरू होंगे। आवेदन के लिए सभी जरूरी चीज हमने आपको नीचे साझा की है।जिसको पढ़कर आप अपना ऑनलाइन आवेदन आसानी से कर पाएंगे। 

Indian Airforce Important Dates : महत्वपूर्ण तिथियाँ

सभी आवेदक उम्मीदवारों के लिए हमने नीचे कुछ महत्वपूर्ण तिथियां साझा की है। जिनके माध्यम से वह सभी अपना ऑनलाइन आवेदन एवं परीक्षा की तिथि का पता लगा सकते हैं।

  • आवेदन प्रारंभ तिथि : 17/01/2024
  • आवेदन की अंतिम तिथि : 06/02/2024
  • परीक्षा की तिथि : 17/03/2024
  • प्रवेश पत्र तिथि : परीक्षा के पूर्व जारी कर दिया जाएगा। 

Indian Airforce Application Fee : आवेदन शुल्क

  • OBC / EWS / GEN : 550/-
  • SC / ST : 550 /-
  • आवेदन की शुल्क को उम्मीदवार किसी भी पेमेंट एप क्रेडिट कार्ड नेट बैंकिंग के माध्यम से आसानी से कर सकता है।

Indian Airforce Age Limit : आयु सीमा

यदि कोई उम्मीदवार इस भर्ती में अपना ऑनलाइन आवेदन करना चाहता है। तो उसके लिए न्यूनतम आयु सीमा 17.5 वर्ष की होनी चाहिए। एवं अधिकतम आयु सीमा 21 वर्ष होनी चाहिए। यदि आपकी भी उम्र इसके बीच में है। तो आप इस भर्ती में अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यदि किसी उम्मीदवार को भर्ती के द्वारा जारी आयु सीमा के अलावा उम्र में छूट चाहिए। तो उसको उसके मापदंड के हिसाब से आयु में छूट दी जाएगी।

Indian Airforce Education Qualification : शैक्षिक योग्यता

आप सभी उम्मीदवारों को बताने की भारतीय एयरफोर्स में आवेदन करने के लिए शैक्षिक योग्यता 12वीं पास मांगी गई है। यदि कोई भी उम्मीदवार 12वीं पास है। या फिर डिप्लोमा के साथ स्नातक की डिग्री प्राप्त है। तो वह सभी उम्मीदवार इस भर्ती में अपना ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे। इसमें आपको भारतीय नागरिक होना चाहिए। यदि आप भारतीय हैं तभी आप इस भर्ती के पात्र कहलाएंगे।

Indian Airforce Application Process : आवेदन प्रक्रिया

  • नीचे हमने यहां बता रखा है। कि भारतीय एयर फोर्स में आप कैसे अपना ऑनलाइन आवेदन दर्ज कर सकते हैं। और इसके द्वारा भारती में अपनी एक सीट हासिल कर सकते हैं। जो की निम्नलिखित है।
  • आप सभी उम्मीदवारों को बताने की आप सर्वप्रथम इनके द्वारा जारी विज्ञापन को ध्यान से अवलोकन करें तभी आवेदन के लिए आगे बढ़े। 
  • विज्ञापन को अवलोकन करने की पश्चात उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है जिस पर आपको भर्ती वाले क्षेत्र पर जाना है। 
  • वहां पर आपको मोबाइल नंबर और ओटीपी के माध्यम से अपना रजिस्ट्रेशन दर्ज करना होगा। 
  • रजिस्ट्रेशन नंबर के माध्यम से आप अपनी सभी जानकारी को अपलोड करके एवं जरूरी दस्तावेज को देखकर फॉर्म भरेंगे। 
  • आखरी में आपको अपनी पेमेंट किसी भी तरीके से कर देना है। 
  • इतना होने के पश्चात आपका ऑनलाइन आवेदन सफलतापूर्वक सबमिट कर दिया जाएगा। और आपको आपका आवेदन पत्र दे दिया जाएगा जिसे आप अगली प्रक्रिया के लिए प्रिंट आउट भी कर सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post