B.Ed Latest News Today 2024 : आयोग ने बताया 2 साल का बी.एड अब होगा 4 साल में

B.Ed Latest News Today 2024 : आयोग ने बताया 2 साल का बी.एड अब होगा 4 साल में

B.Ed Latest News Today 2024 : आप सभी महिला वह पुरुष उम्मीदवारों को बता दे। की 2024 में बीएड ने बहुत ही बड़ी सूचना जारी कर दी है। जिसको जानने के बाद सभी उम्मीदवार हैरान होने वाले हैं। उनकी सूचना में यह बताया गया है। कि अब जितने भी पिछले उम्मीदवार 2 वर्ष का B.Ed कर रहे थे। अब उनका b.ed 2 वर्ष से बढ़कर 4 वर्ष कर दिया है। ऐसे में सभी उम्मीदवार चिंतित है। आयोग की तरफ से सूचना में यही लिखा था। और यह सूचना सत प्रतिशत एकदम सही बताई गई है। जो उनके आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से पता चला है। यदि आप भी जानना चाहते हैं। इसकी संपूर्ण जानकारी की क्यों ऐसा किया गया है। तो आप हमारे द्वारा लिखे गए लेख को ध्यान पूर्वक पढ़ें। 

B.Ed Latest News Update 2024 

B.Ed के सभी महिला व पुरुष उम्मीदवारों को हम बताने वाले हैं। कि कौन से बीएड बंद हो रहे हैं। और कौन से  चालू होने जा रहे हैं। और इसमें क्या-क्या नई चीज जुड़ने वाली हैं। यह सभी हम आपको उनके आधिकारिक वेबसाइट के जारी नोटिस के माध्यम से बताने वाले हैं। आपको बता दें कि आज जो नोटिस जारी हुई है। वह एकदम सही है इसमें किसी भी प्रकार की कोई फालतू बकवास नहीं की गई है। आप सभी को बीएड स्पेशल की सूचना बता दी जाए। तो इसमें अब कोई भी उम्मीदवार 2 वर्ष का b.ed अप्रूवल प्राप्त नहीं कर सकता है। इसमें आपको दो वर्ष से बढ़कर 4 वर्ष कर दी है। अब आपको 4 वर्ष में ही बीएड का अप्रूवल मिलेगा। 

क्यों B.Ed का अप्रूअल 2 वर्ष से 4 वर्ष बढ़ाया गया b.ed latest update 

जितने भी उम्मीदवार 2023 तक बीएड की अप्रूवल का इंतजार कर रहे थे। और वह इस पर लगे थे। उन सभी के लिए जरूरी सूचना यही है। कि 2024 25 से अब इनकी बीएड की अधिसूचना के दौरान 2 वर्ष से बढ़कर 4 वर्ष कर दी है। हालांकि आपको बता दें कि 2 वर्ष से 4 वर्ष बढ़ाने में उनके पीछे कुछ ना कुछ कारण होगा ही। जो अभी तक उनकी आधिकारिक जानकारी के माध्यम से पता नहीं चला है। जो जल्द ही पता चल जाएगा ऐसे में जितने भी कॉलेज में इंस्टिट्यूट है। वह सभी अपने 2 साल के प्रोग्राम को बढ़ाकर 4 साल के प्रोग्राम में एडजस्ट कर लेंगे। और सभी उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार की दिक्कत होने नहीं देंगे। 

कौन कौन 4 साल का प्रोग्राम कर सकता है: b.ed news today

2023 के जितने भी उम्मीदवार थे वह सभी 2 वर्ष के बेड में अपना प्रोग्राम खत्म कर लेंगे। और जितने भी 2024 में नए प्रोग्राम चलाए जाएंगे। उन सभी उम्मीदवारों को 4 वर्ष का प्रोग्राम चलाया जाएगा। जिसके अंतर्गत अब आपको 4 वर्ष लगातार जाना ही पड़ेगा। आप आयोग से कोई शिकायत नहीं कर सकते हैं। क्योंकि वह सोच समझ कर ही कोई ना कोई निर्णय लेती है। 

Normal B.Ed Update 2024 

जितने भी नॉर्मल बीएड वाले छात्र हैं। उन सभी के लिए बता दे। की अभी जो उनका सेशन चल रहा है। उसमें किसी भी प्रकार की कोई छेड़खानी नहीं की जाएगी। और आगे भी इस पर किसी भी प्रकार के नए नियम नहीं लागू किए जाएंगे। क्योंकि अभी तक इसके नियम में कोई बदलाव की अपडेट नहीं आई है। यह सिर्फ स्पेशल बीएड वालों के लिए दो वर्ष से 4 वर्ष का सेशन बढ़ाया गया है। और नॉर्मल बीएड वालों के लिए किसी भी प्रकार की कोई अपडेट नहीं आई है। यदि कोई अपडेट आई भी है। तो हम आपको जल्द ही इसकी अपडेट दे देंगे।

Post a Comment

Previous Post Next Post