India Post Office Recruitment 2024 : 10वी पास सभी अभ्यार्थियों के लिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका, जल्दी करे आवेदन

India Post Office Recruitment 2024 : 10वी पास सभी अभ्यार्थियों के लिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका, जल्दी करे आवेदन

भारतीय डाक विभाग की भर्ती का इंतजार करने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए यह बहुत बड़ी खुशखबरी की बात है क्योंकि भारतीय डाक विभाग ने ग्रुप सी की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दी है। इसके लिए आवेदन फार्म का पंजीकरण भी शुरू हो चुका है इस भर्ती के लिए सभी पात्र उम्मीदवार अपना आवेदन फॉर्म भरकर जमा करवा सकते है।अगर आप भी भारतीय डाक विभाग की भर्ती का लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं तो अब आपका इंतजार हुआ खत्म । क्योंकि भारतीय डाक विभाग ने ग्रुप सी के पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

इसकी आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 फरवरी है और इसके आवेदन प्रक्रिया 6 जनवरी 2024 से शुरू हुई है। 16 फरवरी तक सभी पात्र उम्मीदवार अपना आवेदन फार्म जमा करवा सकते हैं। ध्यान रहे कि इस परीक्षा के लिए आवेदन पत्र ऑफलाइन माध्यम से ही जमा होंगे।

India Post Office Recruitment

भारतीय डाक विभाग में दसवीं पास सभी उम्मीदवारों के लिए ग्रुप सी के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इसमें आवेदन करने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 फरवरी 2024 रखी गई है और 16 फरवरी 2024 तक सभी पात्र उम्मीदवार अपना आवेदन फॉर्म ऑफलाइन माध्यम के रूप से जमा कर सकते हैं। भारतीय डाक विभाग ने यह भर्ती ड्राइवर के पदों के लिए निकाली है।

अगर आप वहां चलने में रुचि रखते हैं और इसमें अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो यह भर्ती आपके सपने को साकार कर सकती है इस लिए इस भर्ती के माध्यम से आपको भारतीय डाक विभाग में ड्राइवर के पद पर सेवा करने का मौका मिलता है अगर आप इस भर्ती के लिए पात्र उम्मीदवार है तो आप इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आवेदन करने की प्रक्रिया अवकरण माध्यम है और आवेदन शुल्क ₹100 रखा गया है जिसका भुगतान पोस्ट लीडर के माध्यम से करना होगा।

पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

भारतीय डाक विभाग की ग्रुप सी की भर्ती के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कक्षा 10 से उत्पन्न करना अनिवार्य है इसी के साथ उम्मीदवार के पास लाइट और हेवी मोटर व्हीकल लाइसेंस होना अनिवार्य है और वाहन चलाने का काम से कम 3 वर्ष का अनुभव होना अनिवार्य है इन सभी शर्तों को पूरा करने वाला उम्मीदवार ही इस भर्ती के लिए पात्र उम्मीदवार माना जाएगा।

पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए आयु सीमा (Age Limit)

भारतीय डाक विभाग की ग्रुप सी भर्ती के लिए आयु सीमा का अभिनंदन किया गया है इस भर्ती परीक्षा में 18 वर्ष से लेकर 27 वर्ष तक की उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती परीक्षा के लिए आयु की गणना 16 फरवरी 2024 के अनुसार की जाएगी।

पोस्ट ऑफिस भर्ती हेतु आवेदन कैसे करे?

अगर आप इस भर्ती के लिए पात्र उमीदवार है नीचे बताई गई प्रक्रिया के आधार पर आप अपना आवेदन कर सकते हैं जैसा कि आपको पर बताया गया है कि भारतीय डाक विभाग के ग्रुप सी हेतु आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन माध्यम में रखी गई है इसलिए आपको इसमें आवेदन करने के लिए भारतीय डाक विभाग के मुख्यालय में जाकर इसे जमा करना होगा इसके लिए आपको नीचे की ओर बताई गई प्रक्रिया का पालन करना होगा :-

  • सबसे पहले भारतीय डाक विभाग द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन में से आवेदन फार्म को डाउनलोड कर ले।
  • इस आवेदन फार्म में दि गई जानकारी को ध्यान से पढ़े तथा मांगी गई व्यक्तिगत जानकारी को सही तरीके से भरे।
  • फिर इसके बाद मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेजों को इसके साथ अटैच करें तथा आवेदन फार्म पर अपनी फोटो तथा हस्ताक्षर अनिवार्य रूप से करें।
  • फिर इसके बाद आपकों आवेदन फार्म में दिए गए पते पर इस फॉर्म को जमा करना होगा ।
  • आवेदन फार्म जमा करने की रसीद अवश्य रूप से प्राप्त कर ले।
  • इस प्रकार आप बड़ी आसानी से आप भारतीय डाक विभाग ग्रुप सी भर्ती परीक्षा में आवेदन कर सकते हैं।

यह भारतीय डाक विभाग के ग्रुप सी की भर्ती के लिए सभी उम्मीदवार का चयन लिखित परीक्षा ड्राइविंग टेस्ट तथा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के आधार पर फाइनल करके मेरिट लिस्ट से किया जाएगा आज हम इस पोस्ट में आपके लिए भारतीय डाक विभाग के ग्रुप सी की भर्ती की संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई है जो कि आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित हो सकती है और आपके आवेदन करने के लिए आपको सहायता हो सकती है।

Post a Comment

Previous Post Next Post