69000 shikshak Bharti : 69000 शिक्षक भर्ती में चयनित B.Ed शिक्षकों नौकरी गई ,B.Ed को हटाकर BTC को नौकरी

69000 shikshak Bharti :  69000 शिक्षक भर्ती में चयनित B.Ed शिक्षकों की नौकरी गई ,B.Ed को हटाकर BTC को नौकरी


69000 SHIKSHAK BHARTI LATEST NEWS TODAY

69000 शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थियों के लिए काफी बड़ी अपडेट सामने आ चुकी है। हालांकि बीटीसी तथा डीएलएड अभ्यर्थियों के लिए या काफी खुशी की बात होने वाली है वहीं पर बीएड अभ्यर्थियों के लिए यह काफी दुख की बात भी होने वाली है। सुप्रीम कोर्ट ने 69000 शिक्षक भर्ती में बीएड अभ्यर्थियों के लिए काफी बड़ा अपडेट जारी किया है। 69000 Teacher vacancy में नियुक्त अभ्यर्थी बाहर होंगे या फिर नहीं इसकी जानकारी नीचे विस्तार पूर्वक बताई गई है।


69000 शिक्षक भर्ती में नियुक्त B.ed शिक्षक होंगे बाहर


69000 शिक्षक भर्ती को लेकर काफी बड़ा अपडेट सामने आ गया है । b.ed अभ्यर्थियों के लिए अरनव घोष जी की याचिका को भी खारिज कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने बताया कि बीएड अभ्यर्थी क्वालिटी एजुकेशन प्रदान नहीं कर सकते क्योंकि उन्हें वे प्रशिक्षण ही नहीं दिए जाते जिसे वे प्राथमिक की कक्षाओं के अभ्यर्थियों को पढ़ सके। उन्होंने यह भी कहा है कि b.ed अभ्यर्थियों के लिए और भी काफी मौके हैं। परंतु अब बीएड अभ्यर्थियों को primary teacher में शामिल नहीं किया जाएगा। इस स्टेटमेंट को सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया है इसके चलते अरनव घोष की याचिका भी खारिज कर दी गई है। और अरनव घोष की याचिका को इस बेस पर खारिज किया गया है कि अरनव घोष अन सिलेक्टेड कैंडिडेट है। हालांकि साफ तौर पर समझ में आ रहा है कि 69000 शिक्षक भर्ती से बीएड अभ्यर्थियों को बाहर किया जाएगा।


b.ed अभ्यर्थियों के लिए कब है अगली सुनवाई


 जज साहब ने यह भी कहा है कि शिक्षक चिंतित ना हो नियुक्त शिक्षकों को हम प्रभावित नहीं करना चाहते हैं। उन्हें प्रोटेक्शन दिया जाएगा। परंतु वह अपनी प्रॉपर जगह पर बात रखें। इस कारण वस अरनव घोष जी की याचिका को खारिज कर दिया गया। क्योंकि 11 अगस्त 2023 को सुप्रीम कोर्ट की तरफ से यह बताया गया की 11 अगस्त 2023 के बाद अब कोई भी b.ed अभ्यर्थी प्राथमिक शिक्षक नहीं बन पाएगा। इसका साफ तौर पर यह मतलब है कि 11 अगस्त 2023 के बाद से 1 से 5 तक की कक्षा के लिए बीएड अभ्यर्थी शिक्षक नहीं बन सकते हैं।


22 जनवरी को होगा b.ed अभ्यर्थियों का फैसला


69000 shikshak Bharti में सम्मिलित बीएड अभ्यर्थियों को बता दें कि अभी तक साफ तौर से या नहीं बताया गया कि b.ed अभ्यर्थी बाहर रहेंगे या फिर अंदर इसी को देखते हुए 22 जनवरी 2024 को गुड्डू सिंह की याचिका में इस चीज का फैसला पूर्णतया हो जाएगा। की b.ed अभ्यर्थी कक्षा 1 से 5 में पढ़ पाएंगे या फिर नहीं। इसका फैसला 22 जनवरी 2024 को पूर्णता है कर दिया जाएगा परंतु अभी के हिसाब से बीएड अभ्यर्थियों को प्राथमिक लेवल से बाहर कर दिया गया है हालांकि बिहार में भी 1 से 5 तक के कक्षाओं के लिए बीएड अभ्यर्थियों को बाहर कर दिया गया है।


Post a Comment

Previous Post Next Post