Delhi Home Guard Vacancy 2024 : दिल्ली होमगार्ड के 10285 पदों पर निकली बंपर भर्ती

Delhi Home Guard Vacancy 2024 : दिल्ली होमगार्ड के 10285 पदों पर निकली बंपर भर्ती 

दिल्ली होमगार्ड भर्ती 2024 का आधिकारिक नोटिफिकेशन 10285 पदों के लिए अभी जारी कर दिया है। इस दिल्ली होमगार्ड भर्ती में योग्य अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट से अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। दिल्ली होमगार्ड भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन 24 जनवरी 2024 से शुरू हो जाएंगे। दिल्ली होमगार्ड भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन की लास्ट डेट 13 फरवरी 2024 तक रखी गई है। अभ्यर्थी दिल्ली होमगार्ड भर्ती 2024 की विस्तृत जानकारी आप आधिकारिक नोटिफिकेशन से प्राप्त कर सकते हैं।

Home Guard Recruitment 2024 : क्या लगेगी आयु सीमा

सभी उम्मीदवारों की आयु 20 साल से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए। उम्मीदवारों का जन्म 02 जनवरी 1979 से पहले बिल्कुल नहीं होनी चाहिए और 01 जनवरी 2004 के बाद भी नहीं होना चाहिए। (पूर्व सैनिकों/पूर्व-सीएपीएफ व्यक्तियों के आवेदन के लिए 54 वर्ष तक रखी गई है।)

Educational Qualification 2024 : दिल्ली होमगार्ड भर्ती में क्या लगेगी शैक्षणिक योग्यता

सभी उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा पद होना चाहिए। भूतपूर्व सैनिकों/पूर्व-सीएपीएफ कर्मियों के लिए – सिर्फ 10वीं पास योग्यता मांगी गई है।

क्या लगेंगे शारीरिक मानदंड

इस दिल्ली होमगार्ड भर्ती में आवेदन करने के लिए सभी पुरुष उम्मीदवारों की न्यूनतम ऊंचाई कम से कम 165 सेमी होनी जरूरी है। सभी महिला उम्मीदवारों की न्यूनतम ऊंचाई 152 सेमी होनी जरूरी है। 

कैसे होगा इस भर्ती में चयन मानदंड

उम्मीदवारों का चयन शारीरिक माप और दक्षता परीक्षण के बाद लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। केवल वही उम्मीदवार लिखित परीक्षा में उपस्थित हो सकते हैं जो शारीरिक माप और प्रवीणता परीक्षा उत्तीर्ण कर सकते हैं। चयन योग्यता के आधार पर होगा जिसे लिखित परीक्षा के अंकों में जहां भी लागू हो बोनस अंक जोड़कर अंतिम रूप दिया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को मेडिकल परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी और पुलिस क्लीयरेंस प्रमाणपत्र जमा करना होगा, जिसे दिल्ली पुलिस की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। 

इस भर्ती की कैसे होगी चयन प्रक्रिया

जारी नोटिस के अनुसार से लिखित परीक्षा के लिए पात्र बनने के लिए, उम्मीदवारों को सबसे पहले शारीरिक माप और दक्षता परीक्षण (PMET) उत्तीर्ण करना पड़ेगा, जिसमें 1,600 मीटर की दौड़ और ऊंचाई माप भी शामिल हैं। चयन योग्यता के आधार पर ही होगी ,अगर लागू हो तो लिखित परीक्षा के अंकों में बोनस अंक जोड़कर अंतिम रूप भी दिया जाएगा। एक बार चयनित होने के बाद उम्मीदवारों को एक मेडिकल परीक्षा से गुजरना पड़ता है(आप के सशीर के रोगों व टूटी हड्डी अन्य सभी चीजों की जांच होती है)। साथ ही दिल्ली पुलिस की वेबसाइट से प्राप्त पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट भी जमा करना पड़ेगा। 

How To Apply HOME GUARD Bharti 2024

  • आपको सबसे पहले इस भर्ती के आधिकारिक वेबसाइट dghgenrollment.in पर जाना पड़ेगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको थोड़ा सा नीचे तरफ 'Apply Now' का ऑप्शन मिलेगा आपकी उस पर क्लिक करना पड़ेगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने इस भर्ती का एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • उस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यान पूर्वक भर दें।
  • सभी जानकारी को पूर्ण रूप से भरने के बाद शाम को सबमिट कर दें।
  • फॉर्म को सबमिट करने के बाद उस फॉर्म का एक प्रिंटआउट अपने पास जरूर रख ले।

Post a Comment

Previous Post Next Post