CTET Answer Key 2024: सीटेट का ऑफिशियल आंसर की हुआ जारी , यहां से चेक करें, रिजल्ट इस दिन जारी होगा

CTET Answer Key 2024: सीटेट का ऑफिशियल आंसर की हुआ जारी , यहां से चेक करें, रिजल्ट इस दिन जारी होगा

CTET Answer Key 2024: तो दोस्तों सीटेट 2024 परीक्षा का Answer Key कभी भी जारी किया जा सकता है। क्योंकि अभी तक इसे जारी नहीं की गई है और परीक्षा समाप्त हुए एक सप्ताह से ज्यादा हो चुका है। क्योंकि सीटेट परीक्षा का आयोजन 21 जनवरी 2024 को पूरे भारत में आयोजित किया गया। अब इसका Answer Key जारी होने का समय हो चुका है। इसलिए आप सबको ज्यादा इंतजार करने की जरूरत नहीं है किसी भी वक्त वेबसाइट पर आंसर की देखने को मिल सकता है। और इसे चेक करने के लिए आप रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड की मदद ले सकते हैं। जिसके बाद जो आपका आंसर की है वही खुलेगा और उसे चेक कर सकते हैं।

CTET Notification Today News

बता दे की सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन के द्वारा सीटेट परीक्षा का आयोजन 21 जनवरी 2024 को आयोजित किया गया। इस परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया 3 नवंबर से 1 दिसंबर 2023 तक पढ़ाई की गई है। उसके बाद करेक्शन विंडो ओपन किया गया जिसमें बहुत सारे छात्रों ने अपने आवेदन पर में सुधार किए। फिर उसके बाद 12 जनवरी को एग्जाम सिटी सिर्फ जारी कर दी गई एवं 18 जनवरी को एडमिट कार्ड भी जारी कर दिया गया। अब सभी छात्र परीक्षा 21 जनवरी 2024 को पूरे भारत में एक साथ दिए। और यह परीक्षा ऑफलाइन आयोजित किया गया जिसमें दो पेपर का परीक्षा का आयोजन हुआ।

CTET Answer Key 2024

सेंट्रल बोर्ड सेकेंडरी एजुकेशन के द्वारा सीटेट परीक्षा का आयोजन साल में दो बार आयोजित किया जाता है। पहली बार परीक्षा जुलाई में और दूसरी बार परीक्षा दिसंबर में आयोजित होता है। दिसंबर 2023 वाला परीक्षा को ही जनवरी में आयोजित किया गया है। परीक्षा तब समाप्त हो चुका है अब सभी छात्र रिजल्ट का ही इंतजार कर रहे हैं।

CTET Answer Key 2024 in Hindi

रिजल्ट से पहले Answer Key की जारी किया जाएगा तो आपको जानकारी के लिए बता दूं की Answer Key अब कभी भी या किसी भी वक्त जारी की जा सकती है। जिस पर 3 दिन तक करीब आपत्ति दर्ज करने का समय मिल सकता है। एवं फाइनल Answer Key पर कोई भी आपत्ति दर्ज नहीं किया जाएगा।

CTET Result 2024

सीटेट परीक्षा का आयोजन होने के बाद सभी छात्र के मन में अब एक ही सवाल है कि रिजल्ट कब तक आएगा। रिजल्ट से पहले आंसर की जारी किया जाएगा जो कि अभी तक जारी नहीं हुआ है आंसर की आने के करीब 10 दिन के बाद ही रिजल्ट जारी किया जा सकता है। ऐसे में मीडिया रिपोर्ट से पता चल रहा है कि रिजल्ट की घोषणा 10 फरवरी तक हो सकता है। अगर 10 फरवरी तक रिजल्ट नहीं आता है तो करीब 15 फरवरी तक आ ही जाएगा। इसलिए अब आप सबको ज्यादा इंतजार करने की जरूरत नहीं है। सीबीएसई की तरह कभी भी रिजल्ट तिथि की जानकारी भी दी जा सकती है।

CTET 2024 आंसर की कब तक आएगा

सीबीएसई के द्वारा अभी तक ऐसा कोई भी घोषणा नहीं किया गया है जिसे बताया जा सके की आंसर की कब तक जारी की जाएगी। इसलिए जारी होने तक का इंतजार करें क्योंकि परीक्षा समाप्त हुए एक सप्ताह से ज्यादा हो चुका है। और आंसर की करीब एक सप्ताह के अंदर आ भी जाता है। इसलिए कभी भी वेबसाइट पर आंसर की देखने को मिल सकता है।

How To Check CTET Answer Key 2024

  • सीटेट 2024 के आंसर की चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in/ पर जाना होगा ।
  • फिर उसके बाद होम पेज पर दिए गए सीटेट 2024 आंसर की वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • फिर उसके बाद आपको अपना यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करके सबमिट कर दें।
  • अब आपके सामने आपकी स्क्रीन पर सीटेट का आंसर की दिखाई देगा जिसका प्रिंट आउट आप निकाल सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post