CRPF Constable Bharti 2024 : 129929 पदों पर सीआरपीएफ कांस्टेबल की भर्ती जारी, जाने कब से होगा आवेदन

CRPF Constable Bharti 2024 : 129929 पदों पर सीआरपीएफ कांस्टेबल की भर्ती जारी, जाने कब से होगा आवेदन

CRPF Constable Bharti 2024 : सीआरपीएफ कांस्टेबल की भर्ती के इंतजार कर रहे सभी उम्मीदवारों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी आ चुकी है। जितनी भी उम्मीदवार सीआरपीएफ की भर्ती प्राप्त करके एक अच्छी सरकारी नौकरी पाने का सपना देख रहे थे। उन सभी उम्मीदवारों के लिए बहुत ही बड़ी भर्ती जारी हो चुकी है। सीआरपीएफ के 129929 पर भर्ती का विज्ञापन जारी किया गया है। सभी दसवीं और 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी आ चुकी है। क्योंकि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की आधिकारिक वैकेंसी जारी कर दी गई है। जिसका ऑनलाइन आवेदन केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल्कि आधिकारिक वेबसाइट crpf.gov.in के माध्यम से विज्ञापन को पढ़कर किया जा सकता है।

CRPF Constable Recruitment 2024 : 

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की ओर से सभी बेरोजगार उम्मीदवारों के लिए एक रोजगार पाने का शुभ अवसर प्रदान किया है। तो ऐसे में जितने भी 10वीं और 12वीं पास उम्मीदवार सीआरपीएफ कांस्टेबल की भर्ती का इंतजार कर रहे थे। उनका इंतजार खत्म हो चुका है। क्योंकि 12929 पदों पर भर्ती जारी हो चुकी है। जिसका ऑनलाइन आवेदन, शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा, जरूरी दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया एवं चयनित प्रक्रिया विभिन्न तालिकाओं के माध्यम से बताया गया है। जिसे पढ़कर आप आवेदन करने के लिए इसकी संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

CRPF Constable Vacancy 2024 : 

आप सभी की जानकारी के लिए बता दिया जाए की अभी तक सीआरपीएफ कांस्टेबल की 2024 में जारी भर्ती के आवेदन की तिथि बताई नहीं गई है। मगर विभाग के द्वारा यह सूचना प्राप्त हुई है कि इसके आवेदन फरवरी या मार्च के माह में ही शुरू कर दिए जाएंगे। और यह निर्धारित कर दिया जाएगा कि कितने पद महिलाओं के लिए है। और कितने पद पुरुषों के लिए निर्धारित किए गए हैं। 

CRPF Constable Qualification 2024 : सीआरपीएफ कांस्टेबल शैक्षणिक योग्यता

सीआरपीएफ कांस्टेबल की परीक्षा में आवेदन करने के लिए शिक्षक योग्यता की बात की जाए तो यदि उम्मीदवार के पास दसवीं पास मार्कशीट है। तो वह इस भर्ती के लिए अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। इसमें आपको 12वीं या फिर स्नातक की डिग्री नहीं होनी चाहिए विभाग के द्वारा मांगी गई दसवीं पास मार्कशीट से ही ऑनलाइन आवेदन कराया जाएगा।

  • अनुभव - नहीं चाहिए 
  • राष्ट्रीयता - भारतीय 
  • नागरिकता - भारतीय

CRPF Constable Age Limit 2024 : सीआरपीएफ कांस्टेबल आयु सीमा

जितने भी उम्मीदवार केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की भर्ती पर अपना ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं। उनके लिए आयु सीमा की बात की जाए तो कम से कम 18 वर्ष की होनी चाहिए। एवं अधिक से अधिक 23 वर्ष की आयु सीमा चाहिए होती है। इसके अलावा सभी वर्ग के उम्मीदवारों को उनके मापदंड के हिसाब से आयु में अधिक छूट दी जाती है।

CRPF Constable Important Documents : सीआरपी कांस्टेबल के लिए जरूरी दस्तावेज

नीचे हमने कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज बताए हैं। जो किसी भी उम्मीदवार के आवेदन करते समय होनी ही चाहिए। अन्यथा आपका आवेदन पत्र निरस्त भी किया जा सकता है। 

  • शैक्षणिक योग्यता
  • स्पोर्ट्स सर्टिफिकेट
  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जन्म तिथि प्रमाण पत्र
  • चरित्र प्रमाण पत्र
  • रोजगार पंजीयन
  • पासपोर्ट साइज फोटो

CRPF Constable Selection Process : सीआरपीएफ कांस्टेबल चयनित प्रक्रिया

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में चयन होने के लिए किसी भी उम्मीदवार को सबसे पहले शारीरिक मापदंड से गुजरना पड़ता है। जिसमें क्वालीफाई हुए उम्मीदवारों का शारीरिक दक्षता परीक्षा कराई जाती है। इसके बाद जितने भी उम्मीदवार बसते हैं। उनका एक एग्जाम कराया जाता है। जिसके बाद मेडिकल टेस्ट और आखरी में दस्तावेज सत्यापन के आधार पर नौकरी दी जाती है।

CRPF Constable Application Process : सीआरपीएफ कांस्टेबल के लिए आवेदन प्रक्रिया

जितने भी उम्मीदवार केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं। उनको बता दें कि अभी तक उनके आवेदन की आवेदन तिथि निर्धारित नहीं की गई है। जब इसका आवेदन फार्म शुरू किया जाएगा। तब उम्मीदवार नीचे दी गई जानकारी को पढ़कर अपना आवेदन दर्ज कर सकते हैं।

  • सर्वप्रथम आपको जारी विज्ञापन ध्यान से अवलोकन करना होगा।
  • उसके बाद आपको उनकी आधिकारिक वेबसाइट crpf.gov.in पर मोबाइल नंबर व ओटीपी के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करना है।
  • फिर आपको रजिस्ट्रेशन नंबर के माध्यम से अपना ऑनलाइन आवेदन मांगी गई जानकारी को दर्ज करके सबमिट करना है।
  • और इतना करते ही आपका आवेदन फॉर्म सफलतापूर्वक सबमिट हो जाएगा। और आपको उसकी फोटो कॉपी के लिए आवेदन दे दिया जाएगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post