BPSC 3.0 शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया हुई शुरू , 20000 पद पहले चरण में खुले

BPSC 3.0 शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया हुई शुरू , 20000 पद पहले चरण में खुले

Bihar shikshak Bharti : बिहार शिक्षक भर्ती को लेकर काफी बड़ा अपडेट आ चुका है । बिहार शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण की काउंसलिंग जिलों में अभी चल रही है। काउंसलिंग के साथ ही बिहार शिक्षक आयोग ने बिहार शिक्षक भर्ती के तीसरे चरण की भर्ती के लिए तैयारी शुरू कर दी है। हालांकि जिलों में खाली शिक्षक पदों की जानकारी जुटाई जा रही है।

मध्य विद्यालय के शारीरिक शिक्षक के पदों को नियमित करने पर विचार विमर्श किया जा रहा है।

Bihar shikshak Bharti 3.0 latest news

आप सभी की जानकारी के लिए बता दें की शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के पाठक जी के निर्देश पर विभाग ने इस संबंध में पदाधिकारी से कार्यवाही शुरू कर दी है। हालांकि अभी तक की जानकारी के अनुसार मध्य विद्यालय में शारीरिक शिक्षकों के नियमित नियुक्ति करने का प्रस्ताव दिया जाएगा। और फिर इसके बाद इस प्रस्ताव में कैबिनेट से स्वीकृति लेनी पड़ेगी। यदि कैबिनेट से इस मामले में स्वीकृत मिलने के बाद शारीरिक शिक्षकों की नियमित नियुक्ति को जारी किया जाएगा।


हालांकि आप सभी को बता दें कि वर्तमान में शारीरिक शिक्षक एवं स्वास्थ्य अनुदेशकों की नियुक्ति मध्य विद्यालयों में की जाती है। इन शिक्षकों को नियमित वेतन ₹8000 दिए जाते हैं और उनके पद 8000 से भी अधिक हैं।

बिहार शिक्षक भर्ती के तीसरे चरण का नया अपडेट जारी जारी

आपको बता दें कि सूबे के सभी जिलों से प्राप्त रिक्त पदों की जानकारी के बाद तीसरे चरण की भर्ती की तैयारी शुरू कर दी गई है।

  • पहले चरण में रिक्त पड़े 20 हजार पद इसमें जोड़े जाएंगे।
  • हालांकि शारीरिक शिक्षकों की नियुक्ति को नियमित करने का विचार किया जा रहा है।

7200 पदों पर विशेष शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी

विभागीय पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि पहले चरण में चयनित करीब 20 हजार Teacher ने योगदान नहीं दिया है। तो अब इन पदों को भी तीसरे चरण में शामिल किया जाएगा। किसी के साथ ही विशेष शिक्षकों की 7200 से अधिक पदों पर नियुक्ति की तैयारी चल रही है। इसी महीने में पात्रता परीक्षा हो सकती है।

BPSC TRE 3.0 भर्ती को लेकर नया अपडेट जारी

आप सभी के जानकारी के लिए बता दें कि बिहार शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण की काउंसलिंग चल रही है वहीं बिहार शिक्षक आयोग के द्वारा बिहार शिक्षक भर्ती के तीसरे चरणों की प्रक्रिया को भी शुरू करने की तैयारी की जा रही है। जिसमें 20000 पदों को शामिल किया गया है वहीं पर इसके विशेष शिक्षकों की 7200 से अधिक पदों पर नियुक्ति पर भी बातें चल रही हैं। विभागीय पदाधिकारी के द्वारा मिली जानकारी के अनुसार या भी अनुमान लगाया जा रहा है। कि इसी महीने इसकी पात्रता परीक्षा कराई जा सकती है। परंतु अभी शारीरिक शिक्षक के नियमित नियुक्तियों को लेकर कैबिनेट में बैठक बैठाई जाएगी। यदि कैबिनेट ने नियमित नियुक्ति को स्वीकार कर दिया। तो शारीरिक शिक्षा के नियमित पदों पर ही विज्ञापन जारी किया जाएगा।

FAQ


प्रश्न- Bihar shikshak Bharti 3.0 भर्ती का विज्ञापन कब जारी किया जाएगा?

उत्तर- बिहार शिक्षक भर्ती 3.0 का विज्ञापन अगले सप्ताह तक जारी किया जा सकता है।

प्रश्न- बिहार शिक्षक भर्ती में कितने पदों पर विज्ञापन जारी किया जाएगा?

उत्तर- बिहार शिक्षक भर्ती के 20000 से अधिक पदों पर  और विशेष शिक्षकों के 7200 से अधिक पदों पर विज्ञापन जारी किया जा सकता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post