UP Police bharti 2024: 60,000 से अधिक पदों पर निकली बंपर भर्ती, यहां से देखें

UP Police bharti 2024: 60,000 से अधिक पदों पर निकली बंपर भर्ती, यहां से देखें

Uttar Pradesh Police bharti 2024 :  उत्तर प्रदेश पुलिस की तरफ से अभ्यर्थियों के लिए काफी बड़ी अपडेट सामने आयी है। कई वर्षों से अभ्यर्थी यूपी पुलिस की भर्ती का इंतजार कर रहे थे। अभ्यर्थियों का इंतजार खत्म हो चुका है। यूपी पुलिस तथा प्रोन्नति बोर्ड नागरिक पुलिस की तरफ से 60,244 पदों पर भर्ती जारी करने का आदेश दिया है। आवेदन प्रक्रिया से लेकर इसके शैक्षणिक योग्यता तक की जानकारी नीचे दी गई है।


उत्तर प्रदेश में पुलिस विभाग की तरफ से इतिहास की सबसे बड़ी भर्ती होने वाली है। अभ्यर्थियों का यूपी पुलिस के लिए इंतजार खत्म हो चुका है। उत्तर प्रदेश पुलिस एवं प्रोन्नति बोर्ड नागरिक पुलिस की तरफ से 60,244 पदों पर भर्ती जारी की गई है। जिसमें अनुमान लगाया जा रहा है। कि 3 वर्षों से एक भी वैकेंसी नहीं निकल जा रही है। बार-बार वैकेंसी टाली जा रही थी तो इसी के चलते लगभग 25 लाख अभ्यर्थी इस भर्ती में आवेदन कर सकते हैं।


UP Police bharti 2024 कब तक जारी की जाएगी


आपको बता दे कि उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती का नोटिफिकेशन सप्ताह के अंत तक आ जाएगा। जिसकी आवेदन प्रक्रिया 15 दिनों तक जारी रहेगी अभ्यर्थी 15 दिनों के अंदर ही अपना आवेदन करने और आवेदन के कुछ ही समय बाद लिखित परीक्षा भी कराई जाएगी। जिसमें 60,244 अभ्यर्थियों को चुना जाएगा हालांकि पहले पदों की संख्या को कम रखा गया था। जिसमें पदों की संख्या 52,699 थी परंतु फिर डीजीपी मुख्यालय से भेजे गए कुछ प्रस्तावों को मान्यता मिली। और पदों की संख्या में बढ़ोतरी कर दी गई।


PAC की भर्ती होगी जनवरी माह के अंत तक


आपको बता दें कि यूपी पीएसी के 10,584 पदों की भर्ती जारी की गई है। इसके आवेदन प्रक्रिया जनवरी माह खत्म होने से पहले ही शुरू कर दी जाएगी,और उसी के साथ ही बोर्ड ने इसके आवेदन की तकरीबन पूरी तैयारी कर ली है।


यूपी पुलिस के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या है


आप सभी को बता दे की यूपी पुलिस की तरफ से यूपी पुलिस की भर्ती की घोषणा कर दी गई है। जिसका अभ्यर्थी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। वहीं पर कुछ अभ्यर्थियों का यह सवाल है। कि इस भर्ती में अभ्यर्थियो के पास कौन-कौन सी शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए। तो उन्हें बता दें कि अभ्यर्थी को 12वीं उत्तीर्ण होना चाहिए। और 12वीं में अभ्यर्थी के 50% से अधिक मार्क्स आने चाहिए। तो अभ्यर्थी इस भर्ती में आवेदन कर सकता है।


Uttar Pradesh Police Bharti 2024 Age Limit


यूपी पुलिस के लिए कई सारे अभ्यर्थी आवेदन करना चाहते हैं। पर उन सभी का एक सवाल यह भी है। कि यूपी पुलिस के लिए अभ्यर्थी की आयु क्या होनी चाहिए तो अभ्यर्थी को बता दें कि यूपी पुलिस के लिए पुरुष अभ्यर्थी की आयु 18 वर्ष से 23 वर्ष के बीच में होनी चाहिए। वहीं पर महिला अभ्यर्थी की बात कर ले तो महिला अभ्यर्थी की आयु 18 वर्ष से 26 वर्ष तक की होनी चाहिए।


यूपी पुलिस भर्ती का नोटिफिकेशन कहां जारी किया जाएगा


आपको बता दे कि यूपी में कई सालों से यूपी पुलिस की एक भी वैकेंसी नहीं जारी की गई है। इस कारण वास इस बार निकाली गई वैकेंसी में सभी अभ्यर्थी अपना आवेदन करना चाहते हैं। तो इसलिए अभ्यर्थियों का यह भी पूछना है। कि यूपी पुलिस भारती का नोटिफिकेशन कहां पर जारी किया जाएगा। तो उन अभ्यार्थियों को बता दे कि इसका नोटिफिकेशन अप पुलिस की ऑफिशल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post