Minisrty of Home Affairs Bharti 2023 : गृह मंत्रालय में 995 पदों पर निकली भर्ती, जल्द करें आवेदन जनदीक अंतिम तिथि

 Minisrty of Home Affairs Bharti 2023 : गृह मंत्रालय में 995 पदों पर निकली भर्ती, जल्द करें आवेदन जनदीक अंतिम तिथि 

Minisrty of Home Affairs Bharti 2023 : मिनिस्ट्री ऑफ़ हम अफेयर की तरफ से सरकारी जॉब की एक बहुत ही अच्छी खबर आ चुकी है। बेसब्री से इंतजार कर रहे देश भर के सभी पुरुष व महिला उम्मीदवार के लिए सरकारी नौकरी पाने का एक सुनहरा मौका जारी हो चुका है। हाल ही में गृह मंत्रालय ने विभिन्न पदों पर भर्ती जारी की है। जिसके भारती के लिए सेंट्रल गवर्नमेंट जॉब आमंत्रित है। आपको हम गृह मंत्रालय के इस भर्ती के बारे में इसकी शैक्षिक योग्यता आयु सीमा वी सैलरी जैसी अन्य सभी चीजों को नीचे विस्तार से बताने वाले हैं। 

Minisrty of Home Affairs Bharti Official Notification 2023 :

 मिनिस्ट्री ऑफ़ हम अफेयर की तरफ से 995 पदों पर भर्ती जारी की गई थी। इसके आवेदन की लास्ट डेट के लिए सिर्फ एक दिन ही बचे हैं। इसमें वह सभी महिला व पुरुष उम्मीदवार जिन्होंने अपना ऑनलाइन आवेदन नहीं किया। उनके लिए बता दें कि वह जल्द से जल्द अपना ऑनलाइन आवेदन आज करलें। अन्यथा वह किसी भी वजह के कारण अपना फॉर्म नहीं भर पाएंगे। 

मिनिस्ट्री ऑफ़ होम अफेयर्स शैक्षिक योग्यता : Minisrty of Home Affairs Education Qualification

आवेदन करने के लिए महिला व पुरुष उम्मीदवार को गृह मंत्रालय के द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन से जितने भी उम्मीदवार के पास एक स्नातक की डिग्री होनी चाहिए है। जिसके माध्यम से उम्मीदवार अपना ऑनलाइन आवेदन करेगा वह सभी इस गृह मंत्रालय की 995 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन कर सकता है। इसमें आपको दसवीं और बारहवीं पास होना आवश्यक नहीं है। साथ में किसी एक स्नातक की डिग्री होना चाहिए। 

मिनिस्ट्री ऑफ़ होम अफेयर्स उम्र सीमा : Minisrty of Home Affairs Age Limit 

मिनिस्ट्री ऑफ़ होम अफेयर्स में आवेदन करने के लिए महिला व पुरुष उम्मीदवार की आयु सीमा कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। एवं अधिक से अधिक 32 वर्ष के बीच होनी चाहिए। जहां महिला व पुरुष कैंडिडेट को उम्र में छूट चाहिए। तो उसको उसके मापदंड के हिसाब से उम्र में छूट दी जाएगी। 

मिनिस्ट्री ऑफ़ होम अफेयर्स वेतनमान : Minisrty of Home Affairs Salary

गृह मंत्रालय के द्वारा जारी नोटिफिकेशन के माध्यम से हुआ। गृह मंत्रालय के चयनित उम्मीदवारों के हिसाब से इनका वेतनमान ₹27,200 प्रति माह से लेकर ₹62,500 प्रति माह तक होती है। जिसमें अगर कोई चयनित व्यक्ति लंबे समय तक एक ही पोस्ट पर रहता है। तो उसकी वेतन में बढ़ोतरी की जाती है।

UP पुलिस कांस्टेबल आवेदन शुल्क : CG Police Constable Application Fee

महिला वा पुरुष दोनों ही उम्मीदवारों को निम्नलिखित शुल्क की आवश्यकता होगी :– 
• ST / SC   –    0 /-
• OBC / GEN  –   250 /-

मिनिस्ट्री ऑफ़ होम अफेयर्स महत्वपूर्ण तिथि : Minisrty of Home Affairs Important Dates

ग्रह मंत्रालय के द्वारा जारी किए गए विज्ञापन के माध्यम से नीचे दी गई तालिका में जरूरी तिथि साझा की गई है। जिसको महिला व पुरुष उम्मीदवार पड़कर अपना आसानी से आवेदन कर सकते हैं। 

विज्ञापन जारी तिथि  –  14/10/2023
आवेदन प्रारंभ तिथि  – 25/11/2023
आवेदन अंतिम तिथि  – 15/12/2024 

मिनिस्ट्री ऑफ़ होम अफेयर्स जरूरी दस्तावेज : Minisrty of Home Affairs Important Documents 


गृह मंत्रालय के द्वारा 995 पदों पर जारी किए गए भर्ती में अपना ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को उसके द्वारा जारी किए गए विज्ञापन को ध्यान से पढ़ना बहुत ही जरूरी है। जैसा कि हमने अभ्यर्थी को आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज बताएं हैं।

  • योग्यता प्रमाण पत्र
  • आईडी कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जन्म तिथि प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • रोजगार पंजीयन प्रमाण पत्र
  • अन्य दस्तावेज

मिनिस्ट्री ऑफ़ होम अफेयर्स शैक्षिक योग्यता : Minisrty of Home Affairs Application Process

इच्छुक उम्मीदवार अगर गृह मंत्रालय में अपना आवेदन करना चाहते हैं। तो वह अपना आवेदन दिए गए लिंक के माध्यम से कर सकते हैं। जैसा कि हमने नीचे संपूर्ण जानकारी के माध्यम से बताया है। कि आपको कैसे अपना आवेदन करना है।

• गृह मंत्रालय के द्वारा जारी विज्ञापन को अवलोकन करें। 
• फिर आपको ऑफिशल वेबसाइट mha.gov.in पर जाना है। 
• भर्ती वाले क्षेत्र पर क्लिक करके अगली प्रक्रिया के लिए बढ़ाना है। 
• फिर आपको अपने फार्म को ध्यान पूर्वक भरना है। 
• जरूरी दस्तावेज और विभाग के द्वारा डॉक्यूमेंट को अपलोड करना है। 
• ऑनलाइन माध्यम से आपको आवेदन शुल्क भुगतान करनी है। 
• सबमिट करके फॉर्म को प्रिंट आउट कर ले अगली प्रक्रिया के लिए। 

आधिकारिक वेबसाइट –  क्लिक करें 

सारांश – गृह मंत्रालय के द्वारा निकली 995 पदों पर भर्ती में महिला व पुरुष उम्मीदवार अगर आवेदन करना चाहते हैं। तो उनको 10वीं 12वीं के साथ-साथ किसी एक स्नातक की डिग्री होना आवश्यक है। जिसके साथ उनकी उम्र सीमा 18 वर्ष के बाद और 32 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसमें अगर उनको छूट भी चाहिए। तो उनके मापदंड के हिसाब से छूट दी जाएगी। अगर आपको इसके अलावा और इस गृह मंत्रालय के द्वारा जारी की गई भर्ती में कुछ भी नहीं समझ में आ रहा है। या आपके मन में कोई सवाल उठ रहा है। तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताना।

Post a Comment

Previous Post Next Post