BPSC TRE 2 Result: बिहार शिक्षक टियर 2 एग्जाम रिजल्ट जारी, इस दिन से शुरू काउंसलिंग

BPSC TRE 2 Result: बिहार शिक्षक टियर 2 एग्जाम रिजल्ट जारी, इस दिन से शुरू काउंसलिंग

बिहार शिक्षक भर्ती टियर 2 एग्जाम के रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्रों का इंतजार हुआ खत्म क्योंकि बिहार बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट के द्वारा अभी हाल ही में जानकारी दी गई है। जिसके माध्यम से बताया गया है, कि बीएससी दूसरी चरण की शिक्षक भर्ती एग्जाम का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। किस प्रकार से आप सब लोग अपना रिजल्ट देख सकते हैं, क्या कट गया है। आदि महत्वपूर्ण जानकारी आपको प्रदान की जाएगी।

Bihar Teacher Bharti Tier 2 Result Out

बिहार टीचर भर्ती का एग्जाम जिन उम्मीदवार ने दिया था। उसमे का रिजल्ट ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से जारी कर दिया गया है। 6वीं - 8वीं वर्ग में मैथ तथा साइंस के रिजल्ट के अलावा अंग्रेजी, संस्कृत, उर्दू, हिंदी विषयों का रिजल्ट भी जारी कर दिया गया है। 9वीं - 10वीं वर्ग का एग्जाम का रिजल्ट भी जारी कर दिया गया है। जिसमे हिंदी, संस्कृत, ललित कला, म्यूजिक जैसे विषय शामिल है। इस एग्जाम को जिन छात्रों ने पास कर लिया है। उनकी जानकारी के लिए बता दू कि बिहार शिक्षक भर्ती का एक्जाम पास करने वाले छात्रों को काउंसलिंग के लिए जल्द ही बुलाया जाएगा। इसलिए अपने मोबाइल को हमेशा ऑन रखे। 

BPSC Tier 2 Result Check : यहा से देखे अपना रिज़ल्ट 

  • रिजल्ट को देखने के लिए सबसे पहले आपको बीपीएससी की ऑफिशल वेबसाइट https://www.bpsc.bih.nic.in/ पर जाना होगा। 
  • ऑफिशल वेबसाइट की लिंक पर क्लिक करके आप होम पेज पर पहुंच जाएंगे। 
  • अब आपको होम पेज पर जाकर "School Teacher Competitive Exam" के लिंक पर क्लिक करना होगा। 
  • आपके सामने बीपीएससी शिक्षक का रिजल्ट खुलकर आ जाएगा। 
  • इसके बाद आपको अपना रोल नंबर तथा अपना नाम चेक करना होगा। 
  • रिजल्ट मिलने के पश्चात उसे डाउनलोड करें। 
  • रिजल्ट का प्रिंटआउट जरूर निकलवा ले। 

जरूरी जानकारी:- डायरेक्ट रिजल्ट को देखने के लिए अब "डायरेक्ट लिंक" पर क्लिक करके देख सकते हैं।

जाने किस दिन से शुरू होगी काउंसलिंग

बिहार शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। इस केस में अब उम्मीदवार के मन में एक सवाल उठ रहा है, कि काउंसलिंग किस तिथि से शुरू होगी। रिजल्ट को घोषित करने के साथ-साथ काउंसलिंग की तिथि को भी जारी कर दिया गया है। इस भर्ती के दूसरे चरण के लिए 1,22,000 खाली पदो पर परीक्षा करायी गयी थी। जिन उम्मीदवारों ने बीपीएससी शिक्षक भर्ती की परीक्षा को पास कर लिया है। उनको 26 दिसंबर 2023 से काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। काउंसलिंग की प्रक्रिया जब तक पूरी नहीं हो जाएगी तब तक जारी रहेगी। काउंसलिंग का समय 9:30 बजे निर्धारित किया गया है। जिन छात्रों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाए वह अपने समय से काउंसलिंग केंद्र पर पहुंचे।

बिहार शिक्षक भर्ती का कट ऑफ : BPSC Teacher Bharti Tier 2 Cut - Off

इस भर्ती के लिए कट ऑफ पुरुष तथा महिलाओं के लिए अलग-अलग निर्धारित किया गया है। पुरुषों की कट ऑफ कुछ इस प्रकार से है, अनारक्षित वर्ग की कट ऑफ 82, ईडब्ल्यूएस की कट ऑफ 76, एससी की कट ऑफ 59, एसटी की कट ऑफ 68 तथा एबीसी की कट ऑफ 73 रखी गई है। इसके अलावा महिलाओं की कट ऑफ कुछ इस प्रकार से हैं। अनारक्षित वर्ग की कट ऑफ 76, ईडब्ल्यूएस की कट ऑफ 70, एससी की कट ऑफ 39, एसटी की कट ऑफ 45 तथा एबीसी की कट ऑफ 61 तय की गई है।

Post a Comment

Previous Post Next Post