Bihar STET Notification 2024: बिहार एसटीईटी नोटिफिकेशन जारी, शिक्षक भर्ती के लिए सुनहरा मौका

Bihar STET Notification 2024: बिहार एसटीईटी नोटिफिकेशन जारी, शिक्षक भर्ती के लिए सुनहरा मौका

Bihar STET Notification 2024: 

 बिहार माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने शिक्षक पात्रता परीक्षा (Bihar STET 2024) का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। बिहार एसटीईटी का आवेदन शुरू हो गया है । बिहार एक्जामनेशन बोर्ड की अधिसूचना के अनुसार इस परीक्षा का आवेदन 14दिसम्बर 2023 से शुरू कर दिया है। इच्छुक योग्य उम्मीदवार इसमें 02 जनवरी 2024 तक आवेदन पत्र को भर सकते हैं। राज्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षक भर्ती पात्रता टेस्ट को आयोजित किया गया है।बिहार में शिक्षक पात्रता बनना चाह रहे युवा bsebstet2024.com पर जाकर अपना फार्म को भर सकते है इस आर्टिकल के द्वारा हम आपको सारी जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आयु सीमा: Bihar STET Apply Age Limit 

बिहार शिक्षक पात्रता टेस्ट की परीक्षा की अधिसूचना bihar stet notification 2024 in hindi को निकाल दिया गया है इसमें आवेदन करने के लिए आयु सीमा को निर्धारित किया गया है इस परीक्षा में इच्छुक उम्मीदवार की उम्र 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। जो भी पुरुष कैंडिडेट इसमें फॉर्म को भरना चाहते है उनकी आयु 37 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए और महिला उम्मीदवार की आयु 40 वर्ष से कम होनी चाहिए। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति वर्ग के अभ्यर्थियों को 5 वर्ष की छूट और दिव्यांग अभ्यार्थी को 10 वर्ष की छूट प्रदान की जाएगी।

बिहार एसटीईटी के लिए आवेदन शुल्क: Bihar STET Apply Fees

बिहार में शिक्षक की भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए bihar stet notification 2024 को घोषित किया है नोटिफिकेशन के अनुसार सभी उम्मीदवार को आवेदन करने के लिए निर्धारित शुल्क देना होगा। इसमें आवेदन करने के लिए जनरल ,ओबीसी,ईडब्ल्यूएस के कैंडीडेट को ₹960 भुगतान करना होगा। एससी/एसटी ₹760 एक पेपर के लिए भुगतान करना होगा । तथा दोनो पेपर के लिए जनरल ,ओबीसी ,ईडब्ल्यूएस के लिए ₹1440 और एससी/ एसटी को ₹1140 भुगतान करना होगा। यह शुल्क ऑनलाइन माध्यम से भुगतान कर सकते है। 

बिहार एसटीईटी भर्ती के लिए योग्यता : Bihar STET Qualification 

शिक्षक पात्रता परीक्षा में आवेदन करने के लिए कुछ योग्यता निर्धारित किया गया है जो उम्मीदवार माध्यमिक के लिए आवेदन करना चाहते हैं। वह संबंधित विषय में किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 50% अंक से स्नातक डिग्री होनी चाहिए। या 45% अंको से बैचलर डिग्री और चार वर्षीय बीएड/ बीएससी बीएड मे उत्तीर्ण होना चाहिए। सीनियर सेकेंडरी की परीक्षा के लिए 50% अंको से मास्टर डिग्री और बीएड में 55% अंको से उत्तीर्ण होना जरूरी है । 

बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा पैटर्न: Bihar STET Exam Pattern  

इस भर्ती में हिंदी,उर्दू, बंगला, मैथिली, संस्कृत, अरबी, फारसी,भोजपुरी, पाली , प्राकृत,गणित,बायोलॉजी, इतिहास,भूगोल, रासायन विज्ञान,भौतिक विज्ञान, समाजशास्त्र, अर्थशास्त्र, दर्शनशास्त्र,मनोविज्ञान, कम्प्यूटर, कृषि , संगीत आदि विषय से 150 प्रश्न पूछे जायेंगे। यह परीक्षा सीबीटी मोड़ पर कराई जाएगी। 

BSEB STET 2024: मे आवेदन कैसे करे

बिहार सरकार द्वारा शिक्षक पात्रता परीक्षा का आवेदन ऑनलाइन माध्यम से कराया जाएगा 

  1. बिहार STET में आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट bsebstet.com पर जाना होगा।
  2. इसके पश्चात आप होम स्क्रीन पर पहुंच जायेंगे।
  3. फिर रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  4. उसमें मांगी गई जानकारी को ध्यान पूर्वक भरना होगा।
  5. आवेदन पत्र को भरने के बाद शुल्क का भुगतान करना होगा।
  6. अब सबमिट पर क्लिक करें आपका आवेदन हो जाएगा।

FAQ

 प्रश्न – क्या बिहार एसटीईटी की परीक्षा हर साल आयोजित कराती है?

उत्तर– बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा हर साल आयोजित किया जाता है बोर्ड यह परीक्षा 2024 में दो चरणों में आयोजित किया है।

प्रश्न – बिहार एसटीईटी मे आयु सीमा कितनी होती हैं?

उत्तर – इस परीक्षा में 18 वर्ष से अधिक आयु उम्मीदवार और 40 वर्ष से कम उम्र के उम्मीदवार अपना आवेदन पत्र को भर सकते है।

प्रश्न – बिहार एसटीईटी का आवेदन कब होगा?

उत्तर – बिहार bihar stet notification 2024 के अनुसार इसमें का आवेदन 14 दिसम्बर 2023 से 2 जनवरी 2024 तक निर्धारित किया गया है।

प्रश्न– बिहार एसटीईटी का आवेदन पत्र कैसे भरा जाएगा।

उत्तर– बिहार एसटीईटी का आवेदन ऑनलाइन माध्यम से किया जाएगा ।

Post a Comment

Previous Post Next Post