आयुष्मान कार्ड योजना मरीज को मिलेंगे 5 लाख रुपए ( aayushman card Yojana patient ko milenge 5 Lakh)

आयुष्मान कार्ड योजना मरीज को मिलेंगे 5 लाख रुपए ( aayushman card Yojana patient ko milenge 5 Lakh)

जैसा कि आपको पता ही होगा कि केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा लोगों के हितों के लिए समय-समय पर नई योजनाएं निकाली जाती है। तो इस बार भी एक ऐसी ही नई योजना निकाली गई है। जिसमें लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाया जा रहा है हमारे देश में अधिकतर लोगों को बीमारियां होती रहती हैं। इसी के कारण मनुष्य के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए आयुष्मान कार्ड योजना को चालू किया गया है। यदि आपको भी इस योजना का लाभ उठाना है। तो आपके पास आयुष्मान कार्ड होना चाहिए तभी कोई व्यक्ति इस योजना के तहत अपना इलाज करवा सकता है। आपको बता दे की इस योजना मैं लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाया भी जाता है लिए नीचे विस्तार पूर्वक जानते हैं।

आपके लिए महत्वपूर्ण जानकारी

जिन भी लोगों ने अभी तक अपना आयुष्मान कार्ड नहीं बनवाना है तो वह लोग जल्द से जल्द अपना आयुष्मान कार्ड बनवा ले यदि आप नहीं जानते हैं। कि आपको आयुष्मान कार्ड कैसे बनाना है। या फिर आयुष्मान कार्ड के दम पर आप कितने रुपए तक की निशुल्क जांच करवा सकते हैं। इसकी पूरी जानकारी नीचे बताई गई है। इसलिए इस को पूरा ध्यान से पढ़िएगा क्योंकि आपको आयुष्मान कार्ड की सारी समस्याएं नीचे मिलेगी।


आयुष्मान कार्ड के दम पर लोग कितने रुपए तक का इलाज करवा सकते हैं।

आपको बता दे की आयुष्मान कार्ड उन्हें दिया जाता है। जिन लोगों के पास आयुष्मान कार्ड होता है। इसीलिए आप सभी लोगों के पास आयुष्मान कार्ड होना अति आवश्यक है। आयुष्मान कार्ड में देश में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों को 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा दिया जाता है। इस योजना में व्यक्ति 5 लाख तक का स्वयं ही इलाज करवा सकता है।

मरीज चाहे कितना भी क्रिटिकल हो उसका इलाज इसके दाम पर करवाया जा सकता है। इस कार्ड में इतनी दम है कि यदि कोई व्यक्ति अस्पताल में है। और इस कार्ड को दिखा दे तो इसका इलाज शुरू कर दिया जाता है इस कार्ड का उपयोग करके करोड़ों लोग अपना इलाज करवा रहे हैं।

किन लोगों का बन सकता है कार्ड 

इस कार्ड को बनाने की बात करें तो इस कार्ड को वही लोग बनवा सकते हैं। जिनकी आर्थिक स्थिति काफी ज्यादा खराब हो वह लोग अपने मरीज का इलाज ताकि मुफ्त में कर सके।     

जो लोग अपने मरीज का इलाज करवाने में सक्षम नहीं है वह लोग इस कार्ड को बनवा सकते हैं। और बनवा कर अपने मरीज का मुफ्त में इलाज करवा और 5 लाख तक का इलाज करवा पाएंगे।

और जिन लोगों का राशन कार्ड बना हुआ है। या फिर राशन कार्ड के लिस्ट में उन लोगों का नाम है। तो वह लोग मुफ्त में अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। और जिन भी लोगों का बीपीएल लिस्ट में भी नाम वह भी आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।

मोबाइल से कैसे बनेगा आयुष्मान कार्ड

आपको बता दे किचन भी व्यक्तियों का आयुष्मान कार्ड अभी तक नहीं बना है। वह व्यक्ति अपना आयुष्मान कार्ड अपने ही मोबाइल से बना सकता है। सर्वप्रथम इसे बनाने के लिए आपको आयुष्मान कार्ड ऐप को डाउनलोड करना पड़ेगा इस ऐप के जरिए आपको अपने मोबाइल नंबर को डालकर रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा। उसके बाद आपको कुछ ऑप्शन मिलेंगे वहां पर आपको अपना राशन कार्ड नंबर और आधार कार्ड नंबर के साथ एक फोटो भी अपलोड करनी पड़ेगी। और अपने महत्वपूर्ण कागज को अपलोड करके अपना आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं।


आयुष्मान कार्ड बनाने में कितना खर्च आएगा

आयुष्मान कार्ड बनाने मैं खर्च कितना आता है। यदि जो लोग यह सोच रहे हैं तो उनके लिए बता दूं कि इस कार्ड को बनाने के लिए आपको एक भी रुपए नहीं देने हैं। आप अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र या फिर ब्लॉक में जाकर अपने आयुष्मान कार्ड को बनवा सकते हैं। हालांकि ज्यादातर आयुष्मान कार्ड स्वास्थ्य केंद्र में ही बन जाते हैं। तो आप अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर इसे भरवा सकते हैं। और आपको इसे बनाने के लिए कोई भी रुपए देने की जरूरत नहीं होगी।


FAQ


प्रश्न- आयुष्मान कार्ड कितने वर्ष तक वैध होता है?

उत्तर-आयुष्मान कार्ड को आप 5 वर्ष तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

प्रश्न-आयुष्मान कार्ड कहां से बनवाएं?

उत्तर-आयुष्मान कार्ड आप अपने नजदीकी ब्लॉक या फिर स्वास्थ्य केंद्र (CSC) में जाकर बनवा सकते हैं।

प्रश्न-आयुष्मान कार्ड किसका बनता है?

उत्तर-आयुष्मान कार्ड उन लोगों को बनता है जिनका राशन कार्ड बना हो या फिर बीपीएल बना हो।

Post a Comment

Previous Post Next Post