CTET admit card 2024 : सीटेट एडमिट कार्ड और एग्जाम सेंटर को सीबीएसई ने किया जारी

CTET admit card 2024 : सीटेट एडमिट कार्ड और एग्जाम सेंटर को सीबीएसई ने किया जारी

CTET admit card 2024 : सीटेट जुलाई 2024 के एडमिट कार्ड को लेकर काफी बड़ी सूचना देखने को मिल रही है। यदि आप भी सीटेट जुलाई 2024 के एडमिट कार्ड का इंतजार कर रहे हैं। तो आपके लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से काफी बड़ी जानकारी देखने को मिल रही है। हालांकि इस जानकारी के मुताबिक एडमिट कार्ड और एग्जाम सेंटर के बारे में अपडेट दी गई है। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा जुलाई के लिए फॉर्म 25 लाख से अधिक छात्रों ने भरा है। हालांकि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 के लिए एडमिट कार्ड कब तक जारी किए जाएंगे और उम्मीदवारों का इंतजार कब समाप्त होगा इसकी पूरी जानकारी भी नीचे दी गई है।

CTET July 2024 admit card 

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा जुलाई 2024 के एडमिट कार्ड को लेकर 25 लाख से भी अधिक उम्मीदवार इंतजार कर रहे हैं। हालांकि सीटेट जुलाई की परीक्षा 7 जुलाई को होने जा रही है। और सीटेट जुलाई की परीक्षा डेट के पहले एडमिट कार्ड भी जारी कर दिया जाएगा हालांकि सवाल अभ्यर्थियों के मन में या बना हुआ है। कि सीटेट के लिए एडमिट कार्ड कब जारी किया जाएगा और एग्जाम सिटी स्लिप भी कब तक जारी की जाएगी क्योंकि सीबीएसई के माध्यम से सीटेट के लिए एग्जाम सिटी स्लिप भी जारी की जाती है। और जिसे पहले अभ्यर्थियों को पता चल जाता है। कि एग्जाम किस शहर में होने वाला है। और अभ्यर्थी इस प्रकार से अपनी तैयारी भी बनाते हैं।

CTET admit card 2024 latest update

सीबीएसई ने एक बड़ी जानकारी दी है कि सीटेट एग्जाम के लिए एग्जाम सिटी स्लिप में महीने में जारी कर दिया जाएगा। और एग्जाम सिटी स्लिप की सहायता से अभ्यर्थी या जान पाएंगे कि उनका एग्जाम किस शहर में कराया जाएगा और एग्जाम सिटी स्लिप जारी होने के बाद सीबीएसई की तरफ से एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। और में एडमिट कार्ड एक्जाम डेट के 2 दिन पहले ही जारी किया जाएगा। और में एडमिट कार्ड तो एग्जाम डेट से 2 दिन पहले यानी की चार और पांच जुलाई को जारी किया जा सकता है। और एग्जाम सिटी स्लिप में के अंत तक जारी किया जा सकता है। और प्रत्येक वर्ष दो बार सीबीएसई के द्वारा सीटेट परीक्षा का आयोजन किया जाता है। हालांकि अभ्यर्थियों की संख्या काफी अधिक रहती है। और एग्जाम सिटी सिर्फ CTET.nic.in की ऑफिशल वेबसाइट पर ही जारी किया जाता है।

सीटेट एग्जाम सिटी स्लिप कैसे करें डाउनलोड

सीटेट जुलाई एडमिट कार्ड देखने के लिए काफी आसान चरणों का पालन करके आप सीटेट जुलाई एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

एग्जाम सिटी स्लिप डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट CTET.nic.in पर जाना होगा।

इसके बाद सीटेट के होम पेज पर एग्जाम सिटी स्लिप का विकल्प देखने को मिलेगा। जिस पर आपको क्लिक करना होगा।

सीटेट एग्जाम सिटी स्लिप देखने के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ व अन्य जानकारी भी भरना पड़ेगा।

एग्जाम सिटी स्लिप डाउनलोड करने के लिए एग्जाम सिटी स्लिप वाले ऑप्शन पर क्लिक करके एग्जाम शहर की जानकारी देख सकते हैं।

सीटेट एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड कर पाएंगे

सीटेट एग्जाम एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको सीटेट की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।

सीटेट एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करना होगा और एक नए होम पेज पर जाना होगा।

उसके बाद पूछी गई जानकारी में आपको रजिस्ट्रेशन नंबर डेट ऑफ बर्थ आदि जानकारी भरकर सबमिट करना होगा।

इस तरह सीटेट एडमिट कार्ड स्क्रीन पर शो होने लगेगा और इसका प्रिंटआउट निकालना बिना प्रिंट आउट निकल एग्जाम सेंटर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post