HSSC : हरियाणा पुलिस कांस्टेबल पदों पर भर्ती जारी, 12वीं पास कर सकते हैं आवेदन

HSSC : हरियाणा पुलिस कांस्टेबल पदों पर भर्ती जारी, 12वीं पास कर सकते हैं आवेदन

Haryana police constable Bharti 2024 : हरियाणा पुलिस कांस्टेबल जीडी के 6000 पदों पर आवेदन प्रक्रिया संपन्न कर दी गई है। अब उसके बाद माउंटेड आर्म्ड पुलिस में कांस्टेबल के 66 पदों पर भर्ती जारी की गई है। इन सभी भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया इसके ऑफिशल वेबसाइट HSSC.gov.in पर 1 अप्रैल से शुरू कर दी गई है। अप्लाई करने के लिए अंतिम तिथि 1 में को निर्धारित की गई है। हालांकि रिक्त पदों में नाम ईएसएम कैटिगरी में जनरल के 24 तथा एससी के 11 पद, बीसीए के लिए 8 पद ,बीसीबी के लिए 5 पद , ईडब्ल्यूएस के लिए 7 पद , ईएसएम में जनरल के लिए 5 पद , ईएसएम एससी के लिए 2, ईएसएम बीसीए के लिए 2 पद तथा ईएसएम बीसीए के लिए 2 पद निर्धारित किए गए हैं।

शैक्षणिक योग्यता- 12वीं उत्तीर्ण

आयु सीमा - इस भर्ती में आयु सीमा 18 वर्ष से 25 वर्ष रखी गई है।

सैलरी- 21700 लेवल : 3 के सेल-1 की

Selection process for Haryana police constable Bharti: चयन प्रक्रिया

हरियाणा सीईटी के मार्क्स आधार पर उम्मीदवारों के फिजिकल मीजरमेंट टेस्ट व फिजिकल टेस्ट के लिए शार्ट लिस्ट किया जाएगा। फिर उसके बाद ही अभ्यर्थियों को बड़ा एलिजिबिलिटी टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। और फिर उसके बाद नॉलेज टेस्ट को 64.5 फ़ीसदी वेटेज दिया जाएगा। हालांकि यह सब प्रक्रिया होने के बाद जिनके पास एनसीसी ए बी व सी सर्टिफिकेट होगा उन्हें क्रमशः एक दो व तीन मार्क्स अतिरिक्त दिए जाएंगे। हालांकि सोशल इकोनामिक क्राइटेरिया के लिए 2.5 मार्क्स का वेटेज निर्धारित किया गया है।

हरियाणा पुलिस कांस्टेबल जीडी भर्ती की आवेदन प्रक्रिया हुई संपन्न

हरियाणा पुलिस में कांस्टेबल जीडी के लिए 6000 पदों पर भर्ती जारी की गई थी। जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया संपन्न हो चुके हैं और 28 मार्च 2024 तक आवेदन लिए गए थे। सेट के आधार पर उम्मीदवारों के फिजिकल टेस्ट के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है। और फिर उसमें अभ्यर्थियों को बड़ा एलिजिबिलिटी टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। और फिजिकल टेस्ट में पुरुषों को 12 मिनट में 2.5 किलोमीटर और महिलाओं को 6 मिनट में 1 किलोमीटर की दौड़ निकालनी पड़ेगी।

Post a Comment

Previous Post Next Post