जून माह में शिक्षक भर्ती पकड़ेगी रफ्तार , जुलाई में परीक्षा की हो रही तैयारी

जून माह में शिक्षक भर्ती पकड़ेगी रफ्तार , जुलाई में परीक्षा की हो रही तैयारी

अशासकीय सहायता प्राप्त महाविद्यालयों और अशासकीय माध्यमिक विद्यालयों में लंबित पड़ी शिक्षक भर्ती जून में रफ्तार पकड़ने वाली है। हालांकि चुनाव परिणाम आने के बाद नए शिक्षा सेवा चयन आयोग में अध्यक्ष और परीक्षण नियंत्रक की नियुक्ति कर दी जाएगी ।

UP TEACHER VECANCY LATEST NEWS

हालांकि पूर्व में तैनात आयोग कर्मियों ने लंबित भर्तीयों पर काम करना भी शुरू कर दिया है। और असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा जुलाई में करने के लिए भी तैयारी शुरू कर दी गई है। हालांकि इसके बाद भी टीजीटी और पीजीटी के पदों पर भर्ती परीक्षा कराई जाएगी। असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती से जुड़ी सभी दस्तावेज उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा चयन आयोग में शिक्षा सेवा चयन आयोग में शिफ्ट कर दिया गया है।

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे की शिक्षा सेवा चयन आयोग के सूत्रों के मुताबिक शासन से निर्देश मिले हैं। कि जुलाई के अंत या अगस्त की शुरुआत में ही असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा की तैयारी अभी से कर ली जाए और परीक्षा को जुलाई के अंत या अगस्त की शुरुआत में ही कराया जाए।

UP PRIMARY TEACHER VACANCY EXAM DATE

अशासकीय महाविद्यालय में असिस्टेंट प्रोफेसर के 1017 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया अगस्त 2022 में ही कर ली गई थी और इसके लिए 1.4 लाख अभ्यर्थियों ने अपने आवेदन दर्ज किए हैं। हालांकि वही अशासकीय महाविद्यालय में टीजीटी पीजीटी के लिए 4163 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया अगस्त 2022 में ही पूरी की गई थी। इस भर्ती के लिए तकरीबन 11.29 लाख अभ्यर्थियों ने अपने आवेदन दर्ज किए थे। हालांकि शिक्षा सेवा चयन आयोग के सूत्रों का यह कहना है। कि टीजीटी पीजीटी की परीक्षा बड़ी और असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के मुकाबले इस परीक्षा में कई गुना अधिक अभ्यर्थियों को शामिल होना है। और ऐसे में या परीक्षा असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के बाद ही परीक्षा कराने की तैयारी है।

आपको बताने की अभी तक आयोग में स्थाई अध्यक्ष की नियुक्ति नहीं की गई है। और ना ही परीक्षा नियंत्रक के पद पर तैनाती की गई है। जबकि परीक्षा तिथि से उसके आयोजन में परीक्षण नियंत्रक की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण होती है। और जून में लोकसभा चुनाव के बाद आयोग में नए परीक्षा नियंत्रक की नियुक्ति भी हो जाएगी। और इसके बाद लंबित भर्तीयों का विज्ञापन भी इसी के साथ जारी किया जाएगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post