Indian Railway Recruitment 2024 : 8000 पदों पर आयी भर्ती बम्फर भर्ती, जानें पूरी प्रक्रिया

Indian Railway Recruitment 2024 : 8000 पदों पर आयी भर्ती बम्फर भर्ती, जानें पूरी प्रक्रिया 

Indian Railway Recruitment 2024 : इंडियन रेलवे की भर्ती का इंतजार कर रहे सभी उम्मीदवारों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी आ चुकी है। क्योंकि हाल ही में भारतीय रेलवे की तरफ से 8000 पदों की भर्ती की अनुसूचियां जारी की गई है। जारी अधिसूचना में बताया गया है। कि जितने भी उम्मीदवार काफी लंबे समय से भारतीय रेलवे भर्ती का इंतजार कर रहे थे। अब उनका इंतजार खत्म हो चुका है। 8000 पदों पर भर्ती की सूचना जारी की जाने वाली है। सब उम्मीदवारों को बता दें कि आप इनकी अधिकारी को वेबसाइट के माध्यम से अपना ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे। आवेदन करने के लिए लगने वाली सभी जानकारी को प्राप्त करने के लिए नीचे दी गई संपूर्ण विस्तृत जानकारी को अवश्य पढ़ें। एवं आवेदन करने से पहले विज्ञापन को अवलोकन करें। 

Indian Railway Recruitment 2024 Post Details 

सभी उम्मीदवारों की जानकारी के लिए हम बता देना चाहते हैं। कि इंडियन रेलवे की तरफ से 8000 से अधिक पदों की भर्ती के लिए अधिसूचन जारी की गई है। जरिया सूचना में बताया गया है। कि 550 पद क्लर्क के निर्धारित होंगे एवं टेक्निकल सिंगल 1 टेक्निकल सिंगल 2और वेरियस पोस्ट के लिए 5000 से अधिक पदों की भर्ती की सूचना जारी होने वाली है। ऐसे में जितने भी उम्मीदवार काफी लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। उन सभी के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी आने वाली है। इस भर्ती पर आवेदन करके उम्मीदवार एक अच्छी खासी नौकरी प्राप्त कर सकता है। इसकी शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा एवं आवेदन प्रक्रिया के जैसी अन्य सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे लिखी गई जानकारी को पढ़ें। 

Indian Railway Recruitment 2024 Important Dates

इंडियन रेलवे भर्ती में आवेदन करने के लिए आवेदन की शुरू होने की तिथि 9 मार्च 2024 से सभी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 8 अप्रैल 2024 निर्धारित की गई है। इसके अलावा यदि हम इसकी परीक्षा की तिथि की बात करें तो इसकी परीक्षा की तिथि की अभी कोई यदि सूचना जारी नहीं की गई है। यदि कोई अधिसूचना की परीक्षा को लेकर जारी होती है। तो जल्द ही आपको इसी प्रकार की लेख के माध्यम से बता दिया जाएगा। 

Indian Railway Recruitment 2024 Application Fee 

  • ओबीसी ईडब्ल्यूएस सामान्य : ₹500
  • एससी एसटी : ₹250
  • महिलाएं एवं दिव्यांग : ₹250
  • सभी उम्मीदवार अपने आवेदनशीलता का भुगतान किसी भी तरीके से कर सकते हैं। इसमें आपको किसी भी चुनिंदा तरीके से पेमेंट करने के लिए नहीं कहा गया है। आप अपने मनपसंद तरीके से पेमेंट कर सकते हैं। 

Indian Railway Recruitment 2024 AGE LIMIT

आवेदन करने के लिए सभी उम्मीदवारों की कम से कम और सीमा 18 वर्ष होनी चाहिए। एवं अधिक से अधिक आयु सीमा 36 वर्ष के बीच की होनी चाहिए। इसके अलावा यदि किसी उम्मीदवार को आयु में अधिक छूट चाहिए। तो उम्मीदवार के मापदंड के हिसाब से आयु में अधिक छूट दी जाएगी। जिसकी जानकारी के लिए आप इनके ऑफिशल नोटिफिकेशन को अवश्य पढ़ें। 

Indian Railway Recruitment 2024 Educational Qualification 

भारतीय रेलवे की भर्ती में आवेदन करने के लिए कम से कम दसवीं के साथ-साथ 12वीं एवं किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। अन्य उम्मीदवार भारती पर अपना ऑनलाइन आवेदन नहीं कर पाएगा। तो आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को विभाग के द्वारा निर्धारित शैक्षिक योग्यता का पूर्ण करना होगा। 

How To Apply for Indian Railway Recruitment 2024

भारतीय रेलवे की भर्ती में आवेदन करने के लिए आपको उनकी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन करना होगा। आवेदन करने से पहले भर्ती विभाग के द्वारा जारी नोटिफिकेशन को अवश्य पढ़ें। क्योंकि आवेदन करने में जितनी भी महत्वपूर्ण जानकारियां लगती है। उन सभी को अपने पास आवेदन करने से पहले रखना होगा तभी आप इस भर्ती पर अपना ऑनलाइन आवेदन करें आवेदन करने के लिए नीचे लिंक के माध्यम से आवेदन किया जा सकता है। जिसकी अधिक जानकारी के लिए विज्ञापन देखें। 

आवेदन करने की लिंक – क्लिक करें।


Post a Comment

Previous Post Next Post