BPSC Simultala Residential School Bharti 2024: बिहार बीपीएससी शिक्षक भर्ती 2024

BPSC Simultala Residential School Bharti 2024: बिहार बीपीएससी शिक्षक भर्ती 2024

BPSC Simultala Residential School teacher vacancy 2024: बिहार में शिक्षक भर्ती का पद प्राप्त करने के लिए सभी उम्मीदवार अभ्यर्थियों के लिए आ गई एक बड़ी खुशखबरी, बिहार शिक्षा लोक सेवा आयोग की तरफ से मतलब बीएससी के द्वारा जमुई में स्थित सिमुलतला आवासीय विद्यालय के लिए कुल 62 पदों के लिए शिक्षक भर्ती वैकेंसी निकाली गई है। जिसमें माध्यमिक शिक्षक के पद के कुल 41 पद हैं। तथा उच्च माध्यमिक शिक्षक के कुल 21 पद है। जिसके लिए यह 62 पदों की शिक्षक भर्ती निकाली गई है।

Bihar Shikshak Bharti 2024: Today Update

बिहार में बीएससी के द्वारा Simultala Residential School Teacher Vacancy 2024 निकाली गई है। इसके लिए योग्य हुआ इच्छुक उम्मीदवार 25 अप्रैल 2024 से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। तथा साथ ही साथ हम आपको बता दे कि इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 16 मई 2024 निर्धारित की गई है। सभी इच्छुक व योग्य उम्मीदवार अभ्यार्थी इसकी ऑफिशियल वेबसाइट www.bpsc.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सभी अभ्यर्थियों को हमारा यही सुझाव है कि 16 मई से पहले ही आप ऑनलाइन आवेदन कर ले। नहीं तो ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि पर आवेदन करने से वेबसाइट पर काफी ज्यादा ट्रैफिक हो जाता है, जिसके कारण साइट पर काफी ज्यादा लोड हो जाता है, और साइट स्लो चलती है। जिस वजह से आपका फॉर्म रुक भी सकता है। और आप ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने से वंचित रह जाते हैं।

Bihar BPSC Simultala Residential School bharti 2024: में कौन से वर्ग के लिए कितने पद: बीएससी के द्वारा माध्यमिक शिक्षक के लिए जो नियुक्त निकाली जा चुकी है, उनमें से आरक्षित वर्ग के लिए कुल 11 पद है। जो आर्थिक रूप से कमजोर है उनके लिए कुल 4 पद हैं , तथा अनुसूचित वर्ग वालों के लिए 8 पद हैं। और अनुसूचित जनजाति के लिए 1 पद है। अति पिछड़ा वर्ग के लिए 10 तथा पिछड़ा वर्ग के लिए कल सा पद सम्मिलित हैं। वहीं पर जो बीएससी के द्वारा उच्च माध्यमिक शिक्षा के लिए नियुक्ति निकल जा चुकी है। उनमें से अनारक्षित वर्ग के लिए कुलचे पद हैं तथा जो आर्थिक रूप से कमजोर है उनके लिए दो पद हैं अनुसूचित जाति के लिए 4 तथा अनुसूचित जनजाति के लिए 1 पद हैं। अति पिछड़ा वर्ग के लिए 5 तथा पिछड़ा वर्ग के लिए कुल 3 पद निर्धारित किए गए हैं।

Bihar BPSC Simultala Residential School Requrtment 2024: आयु सीमा

इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले सभी अभ्यर्थियों को हम बता दें कि आवेदन के लिए दिनांक 01.01.2024 को अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 25 वर्ष होनी चाहिए। तथा अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए। जिसमें सरकारी नियमों के अनुसार अलग-अलग श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए आयु सीमा में छूट भी दी गई है। जो नीचे बनी तालिका में बताया गया है–

  • पिछड़ा और अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए आयु में छूट 3 वर्ष
  • अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए आयु में छूट —5 वर्ष निर्धारित की गई है।
  • अनारक्षित महिला के लिए आयु में छूट —3 वर्ष निर्धारित की गई है।

BPSC Simultala Residential School teacher vacancy 2024: selection process (चयन प्रक्रिया)

 इसमें सभी अभ्यर्थियों को मुख्य रूप से तीन चरणों में चयनित किया जाएगा। प्रारंभिक परीक्षा , मुख्य परीक्षा तथा इंटरव्यू।

सभी अभ्यर्थियों को बता दे की प्रारंभिक परीक्षा में कुल प्रश्नों की संख्या 120 होगी 2 घंटे का समय मिलेगा जिसमे 120 बहुविकल्पीय एवं वस्तुनिष्ट प्रश्न होंगे। जिसमें 30 प्रश्न सामान्य अध्ययन के। रहेंगे। 30 प्रश्न गणित के रहेंगे। 30 प्रश्न रीजनिंग तथा अंग्रेजी व्याकरण के रहेंगे।

BPSC Simultala Residential School teacher bharti Exam 2024: मुख्य परीक्षा

 प्रारंभिक परीक्षा के बाद होगी मुख्य परीक्षा बता दे की मुख्य परीक्षा दो पालियों में कराई जाएगी। जिसमें पहली पाली में समान अध्ययन के प्रश्न पूछे जाएंगे। वहीं पर दूसरी पाली में विद्यालय से संबंधित स्वीकृत पद के विषय से प्रश्न पूछे जाएंगे। पहली पाली में जो परीक्षा आयोजित कराई जाएगी उनमें 30 प्रतिशत लघुउत्तरीय प्रश्न तथा 70 प्रतिशत दीर्घउत्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे। दोनों पालियों को मिलाकर कुल 300 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके लिए अभ्यर्थियों के पास कुल 3 घंटे का समय मिलेगा। फिर इसके बाद 100 अंकों का इंटरव्यू राउंड आयोजित होगा। तमाम प्रक्रिया के बाद मेधा सूची के आधार पर अभ्यर्थियों को चयनित किया जाएगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post