Bihar Shikshak Bharti 3.0: परीक्षा को लेकर हुए बदलाव, अभ्यार्थी हो सकते हैं फेल, अगर इसे सुधारा नही

Bihar Shikshak Bharti 3.0: परीक्षा को लेकर हुए बदलाव, अभ्यार्थी हो सकते हैं फेल, अगर इसे सुधारा नही

BPSC Tre 3 Exam Today News: शिक्षक भर्ती पद में सम्मिलित होने के लिए लाखों की संख्या में छात्रों ने आवेदन कंपलीट किया था। इसकी परीक्षा का आयोजन 15 मार्च को किया गया है। आज की पोस्ट के माध्यम से हम आप लोगों को परीक्षा को लेकर हुए बदलाव के बारे में बताने वाले है। इसके अलावा परीक्षा में अभ्यर्थी क्या गलतियां करते हैं अगर उस गलती को सुधार नहीं तो अभ्यर्थी काफी मात्रा में फेल हो सकते हैं। इसलिए गलतियों को जानना आपके लिए बेहद आवश्यक हो जाता है। इस भर्ती में सम्मिलित होने की चाह लाखों अभ्यर्थियों ने दिखाई है। जिसमे की परीक्षा कल 15 मार्च को होनी है। आईए जानते हैं इस आर्टिकल के माध्यम से सारी जानकारी।

परीक्षा को लेकर हुए बदलाव का कारण क्या था : Bihar Teacher Bharti Tre 3 Exam New Update 2024

बिहार शिक्षक भर्ती के परीक्षा में हुए बदलाव का मुख्य कारण लगातार बढ़ रही पेपर लीक की घटना है। आप सभी को बता दे की 2024 में लगातार 4 - 5 पेपर लीक देखने को मिले है। उत्तर प्रदेश राज्य में पेपर लेकर घटना की शुरुआत सीटेट की परीक्षा से शुरू होती है। सीटेट की परीक्षा का पेपर वायरल होने की वजह से रद्द कर दिया गया। उसके बाद लगातार पेपर लीक की खबर आती ही रही। 11 फरवरी को आयोजित आरओ एआरओ की परीक्षा को भी पेपर लीक की वजह से रद्द कर दिया गया। इसके बाद 17 - 18 फरवरी को उत्तर प्रदेश की पुलिस कांस्टेबल की बंपर भर्ती की परीक्षा आयोजित किया गया था। परीक्षा शुरू होने से पहले ही पेपर सारी जगह पर शेयर होने लगे। बाद में बीपीएससी बोर्ड ने इस पर जांच पड़ताल की तब पता लगा कि सच में परीक्षा का पेपर लीक हुआ था। इसे मामले को देखते हुए आने वाली परीक्षाओं में कुछ अहम बदलाव किए गए हैं।

परीक्षा को लेकर अहम बदलाव : Bihar Teacher Recruitment Tre 3 Exam Latest News 

इस पद की भर्ती में लाखों अभ्यर्थी परीक्षा में सम्मिलित होने वाले हैं। पर्चा लीक की घटना उत्तर प्रदेश राज्य में हुईं हैं। ऐसे में बिहार बोर्ड घबराई हुई है कि कहीं हमारा पर्चा भी लीक न हो जाए। इसलिए बीपीएससी बोर्ड में परीक्षा को लेकर कुछ अहम बदलाव किए हैं। जिससे परीक्षा में होने वाली घटनाओं से बचा जा सके।

Bihar Shikshak Bharti ने पुलिस फोर्स को सख्त कर दिया है। नकल की ताक में बैठे अभ्यार्थियो के लिए चेकिंग ज्यादा से ज्यादा किया जाए। परीक्षा पेपर को शुरू होने से 2 मिनट पहले ही खोलें। जो भी शिक्षक परीक्षा पेपर की फोटो खींचते हैं उनको सस्पेंड कर दिया जाएगा। यह सभी बदलाव Bihar Shikshak Bharti Tre 3 Exam 2024 में देखने को मिलने वाले हैं।

अभ्यर्थियों से परीक्षा में होने वाली गलतियां : Bihar Teacher Vacancy Tre 3 Exam Latest News

बिहार शिक्षक भर्ती की परीक्षा जो भी अभ्यर्थी 2024 में देने वाले हैं। उनके लिए परीक्षा में होने वाली गलतियां को जानना काफी ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है। आप सभी को बता दे कि बिहार शिक्षक भर्ती की जो परीक्षा होने वाली है। वह ओएमआर आधारित होगी। इसलिए अभ्यर्थियों को ओएमआर में उत्तर को कैसे लिखते हैं। इसकी जानकारी होनी चाहिए। अगर अभ्यर्थी ओएमआर शीट पर गोला नहीं भर पाते हैं। तो वह इसकी सीट को प्रिंट आउट करा कर ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करें। अन्यथा परीक्षा में फेल हो सकते हैं। इसके अलावा अभ्यर्थी ओएमआर शीट पर रोल नंबर तथा नाम भरने में गलती करते है। एक बार अगर नाम गलत हो जाता है तो आपकी काफी चेक नहीं की जाएगी। इसलिए इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए परीक्षा केंद्र पर गलतियां ना करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post