उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की बैठक आज, इस बैठक में 21 से ज्यादा प्रस्तावों पर लगाई जाएगी मोहर

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की बैठक आज, इस बैठक में 21 से ज्यादा प्रस्तावों पर लगाई जाएगी मोहर

CM Yogi cabinet meeting : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ के अध्यक्षता में मंगलवार को लोक भवन में कैबिनेट मीटिंग बैठाई जाएगी इसमें 21 से ज्यादा कई अहम प्रस्तावों पर मोहर लगाई जाएगी।

उत्तर प्रदेश योगी सरकार की तरफ से लोकसभा चुनाव से पहले जनता को विकास ही संबंधी सौगात देने जा रहे हैं मगर मंगलवार को होने वाली कैबिनेट मीटिंग में किसानों को राहत पहुंचते हुए। ग्रामीण क्षेत्रों में निजी नलकूप उपभोक्ता कृषकों को मुफ्त विद्युत आपूर्ति देने के प्रस्तावों को हरी झंडी दी जाएगी हालांकि निजी नलकूप को मुक्त बिजली देने में 2400 करोड रुपए की लागत आएगी हालांकि इसके अलावा भी लखनऊ मेट्रो फेज 2 के प्रस्ताव को मंजूरी मिलेगी और 6 जिलों लखनऊ हरदोई सीतापुर उन्नाव रायबरेली वह बाराबंकी को मिलाकर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र विकसित करने को अध्यादेश को मंजूरी दिलाई जाएगी। हालांकि इसके साथ ही लैंड पूलिंग नीति को भी कैबिनेट में मंजूरी दी जा सकती है।

UP CABINET MEETING LATEST NEWS 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को सुबह 11:00 बजे कैबिनेट की मीटिंग बुलाई है जिसमें दिन हाइड्रोजन उत्पादन नीति 2024 को मंजूरी दी जाएगी हालांकि उत्तर प्रदेश कर्मचारी राज्य बीमा योजना के तहत संचालित चिकित्सक चिकित्सालय एवं में भर्ती मरीजों को दैनिक आहार भत्ते की भी मदद के लिए बढ़ोतरी दी जाएगी होमगार्ड स्वयंसेवकों के अंतर्जनपदीय संरक्षण की स्थिति में ड्यूटी भत्ते के अतिरिक्त अनुमान यह दैनिक भोजन भत्ते की धनराशि 30 रुपए से बढ़कर ₹120 कर दी जाएगी हालांकि इस संबंध में प्रस्ताव को मंजूरी दी जाएगी उत्तर प्रदेश दीनदयाल उपाध्याय पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय एवं गो अनुसंधान संस्था मथुरा के शिक्षकों समकक्ष्या स्वर्ग को सातवें केंद्रीय वेतन आयोग की संतुष्टियों के आधार पर पुनरीक्षित वेतनमान के एरिया का भुगतान किए जाने के संबंधी प्रस्ताव भी पास किए जाएंगे।

लखनऊ मेट्रो अब चलेगी चारबाग से बसंत कुंज तक

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन द्वारा लखनऊ मेट्रो फेज वन बी ईस्ट वेस्ट कॉरिडोर चारबाग से वसंत कुंज तक मेट्रो रेल चलाने के प्रस्ताव को कैबिनेट की मीटिंग में मंजूरी दी जाएगी हालांकि इस मेट्रो मार्ग की लंबाई 11.15 किलोमीटर होगी। और लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल विश्वविद्यालय में नए नर्सिंग कॉलेज की स्थापना के लिए भी जमीन उपलब्ध कराई जाने वाली है और प्रदेश के कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय एवं राज्य कृषि प्रबंधन संस्थान रहमान खेड़ा लखनऊ में इन्क्यूबेशन केंद्र बनेगा।

इन सभी प्रस्तावों पर लगाई जाएगी मोहर

  • अनपरा ई तापीय परियोजना की स्थापना के लिए 18624.83 करोड रुपए का अनुदान दिया जाएगा।
  • नेयवेली पावर को बंधक पत्र के निष्पादन हेतु पंजीकरण शुल्क और स्टाम्प शुल्क में छूट दी जाएगी।
  • हालांकि विदेशी मदिरा को बोतलों में भरने की नियमावली 2020 का शुद्धि पत्र निर्गत करना होगा।
  • उत्तर प्रदेश राज्य आबकारी बकाया पर एक मुफ्त समाधान योजना 202324 को मंजूरी दी जाएगी।

Post a Comment

Previous Post Next Post