UP BOARD: यूपी बोर्ड के 8265 केदो पर 55.25 लाख अभ्यर्थी आज देंगे परीक्षा, नकल रोकने के लिए यह तकनीक

UP BOARD: यूपी बोर्ड के 8265 केदो पर 55.25 लाख अभ्यर्थी आज देंगे परीक्षा, नकल रोकने के लिए यह तकनीक

UP BOARD EXAM 2024 : आपको बता दे की परीक्षा केदो पर बने स्ट्रांग रूम में प्रश्न पत्र को रखना जाएंगे। और परीक्षा के पहले प्रश्न पत्र के पैकेट को तीन अधिकारियों की उपस्थिति में खोले जाएंगे। हालांकि माध्यमिक शिक्षक परिषद की हाई स्कूल तथा इंटर की परीक्षाएं गुरुवार से यानी आज से आरंभ की जा रही है हालांकि उत्तर प्रदेश के 8265 केदो पर कुल 55 लाख 25 3008 परीक्षार्थी पंजीकृत किए गए हैं। हालांकि उनकी परीक्षा दो फलियां में कराई जाएगी। नकल विहीन परीक्षा के लिए पहली बार सेंट्रल कंट्रोल एवं कमांड सेंटर से परीक्षा केंद्रों की लाइव निगरानी कराई जाएगी। और नकलचियों पर नकेल करने के लिए तकनीक से केंद्रो को लैस किए गए हैं। हालांकि सोशल मीडिया जैसे सभी प्लेटफॉर्मों पर गलत अफवाह फैलाने वाले सभी के ऊपर नजर होगी।

UP BOARD EXAM LATEST UPDATE TODAY 

हालांकि यूपी बोर्ड के सचिव दिव्याकांत शुक्ला ने देर शाम तैयारी को अंतिम रूप दे दिया है। और उन्होंने आला अफसर के साथ केंद्र बार तैयारी की समीक्षा भी की है। हालांकि उन्होंने यह भी बताया है कि परीक्षा की तमाम तैयारियां के साथ इस बार सोशल मीडिया पर भी परीक्षा के लिए नजर रखी जाएगी। और इसकी जांच के लिए क्विक रिस्पांस टीम का गठन किया गया है। जिसके द्वारा 24 घंटे इन गतिविधियों पर नजर बनी रहेगी। पेपर के दौरान जो कोई भी गड़बड़ी में लिफ्ट पाया जाएगा। उनके खिलाफ सीधे कार्यवाही की जाएगी सचिव ने बुधवार को गूगल मीट के जरिए प्रदेश के सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को से परीक्षा की परीक्षा तैयारी को परखा और सभी से जानकारी ली।

प्रश्न पत्र खोले जाएंगे तीन अधिकारियों की उपस्थिति में

आपको बता दे की परीक्षा केदो पर बने स्ट्रांग रूप में प्रश्न पत्र रखवा दिए गए हैं परीक्षा से पहले प्रश्न पत्र के पैकेट तीन अधिकारियों के उपस्थिति में है खोले जाएंगे इस दौरान केंद्र व्यवस्थापक , वह केंद्र व्यवस्थापक और स्टेटिक मजिस्ट्रेट भी उपस्थित रहेंगे। और यदि जिस विषय का परीक्षा है उसके अलावा किसी अन्य विषय का प्रश्न पत्र खोला जाता है तो तीनों अधिकारियों के खिलाफ उचित कार्यवाही की जाएगी।

परीक्षा के समय 416 सचल दस्ते करेंगे केंद्रों की निगरानी

उत्तर प्रदेश के सभी परीक्षा केदो की निरीक्षण करने के लिए 416 सचल दसों का गठन किया गया है। हालांकि इसके अलावा प्रत्येक दस्ते में तीन से चार सदस्य नियुक्त है। नकल रोकने के लिए 75 राज्य स्तरीय पर्यवेक्षक तथा 430 जर्नल मजिस्ट्रेट और 1297 सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ कल 2218 अफसर रखे गए हैं। हालांकि इसके साथ एसटीएफ लोकल खुफिया विभाग और पुलिस भी सक्रिय रहेगी। जिससे पेपर लीक जैसे समस्या भी पैदा ना हो।

Post a Comment

Previous Post Next Post