SIKSHAK BHARTI 2024 : 72 हजार शिक्षकों के फोल्डर हुए गायब, तमाम FIR हुए दर्ज

SIKSHAK BHARTI 2024 : 72 हजार शिक्षकों के फोल्डर हुए गायब, तमाम FIR हुए दर्ज

बिहार में नियोजित शिक्षकों और लाइब्रेरियन बहाली में हुए फर्जीवाड़ी की जांच काफी सालों से अभी चल रही है। इसके बावजूद भी अभी सिर्फ 72 हज़ार शिक्षकों के फ़ोल्डर नहीं मिल पाए हैं। इस मामले में आरोपियों के खिलाफ बहुत अलग-अलग जिलों में FIR दर्ज किए गए हैं। 

Shikshak Bharti Farjivada : 72 हजार शिक्षक में हुए फर्जीवाड़े की जानकारी

राज्य में नियोजित शिक्षकों और लाइब्रेरियन के बहाली में हुए फर्जीवाड़े की जांच लगभग 9 सालों से चल रही है। हाई कोर्ट के आदेश बिना निगरानी ब्यूरो को यह मामला 2015 में सौंपा गया था। इतने लंबे समय से चल रही इस जांच में अब तक 72 हज़ार 168 शिक्षकों के फोल्डर निगरानी ब्यूरो को अभी तक प्राप्त ही नहीं हुए हैं। इस मामले की जांच को जल ही पूरा करने के लिए निगरानी ब्यूरो के स्तर पर कवायद काफी तेज हो गई है। परंतु अभी तक इतनी संख्या में शिक्षकों के फोल्डर शिक्षा विभाग या नियोजन निकायों से प्राप्त नहीं होने की वजह से जांच में बड़ी समस्याएं आ रही है।

SHIKSHAKO KE LIYE BADI KHABAR : अभी तक हुई निगरानी की जानकारी

अभी तक हुई जांच में निगरानी फर्जी सर्टिफिकेट के आधार पर बहाल हुए शिक्षकों के मामले में 1380 FIR दर्ज किए गए हैं। जिसमें से 2585 को अभियुक्त बना दिया गया है। इन अभियुक्तों में बहुत नियोजन इकाइयों के पदाधिकारी एवं कर्मचारियों के अलावा मुख्य समेत अन्य स्तर के जन्म प्रतिनिधि भी शामिल हैं।

KITNE HAIN FAKE SIRTIFICATE TEACHERS : शिक्षक भर्ती में मिले कुछ फेक सर्टिफिकेट के टीचर

शिक्षा विभाग के स्तर पर शिक्षकों के लापता फोल्डरों को निगरानी को मुहैया कराने के लिए कई स्तर पर जिलों से लेकर अन्य स्तर के पदाधिकारी के साथ बैठक भी हो चुकी है। सभी नियोजित शिक्षकों के फोल्डरों को ऑनलाइन मोड में अपलोड करने की व्यवस्था भी की गई है। इसके बावजूद भी तमाम कवायदों के बाद भी अब भी लगभग साढे 72 हज़ार फोल्डर लापता है। सबसे ज्यादा प्रारंभिक स्कूल में 71 हजार 630 शिक्षकों के फोल्डर नहीं मिल रहे हैं। सभी जिलों से DPO के स्तर 3 लाख 52 हज़ार 927 शिक्षकों के मामले में 2 लाख 80 हज़ार 759 फोल्डर जांच के लिए अभी निगरानी को सौंप गए हैं। इसमें से 8 लाख 30 हजार 582 सर्टिफिकेटों की जांच की जा रही है। जिसमें से 5 लाख 91 हजार 934 सर्टिफिकेट बिल्कुल सही पाए गए हैं। 2 लाख 38 हजार 648 सर्टिफिकेट अभी वेरिफिकेशन के लिए लंबित पड़े हुए हैं। 2185 सर्टिफिकेट फर्जी मिले हैं।

IN JILO SE HONGE FIR : किन जिलों से होंगे फिर दर्ज, टीचरों के लिए बहुत बड़ी खबर

इन जिलों से हुए सबसे ज्यादा FIR दर्द, की गई एफआईआर में सबसे ज्यादा मधुबनी से 103 एफआईआर दर्ज किए गए हैं, इसके अलावा पूर्णिया में 85 एफआईआर दर्ज हुए हैं।, नालंदा में 79 एफआईआर दर्ज हुए हैं।, गया में 71 एफआईआर दर्ज हुए हैं।, सीतामढ़ी एवं गोपालगंज में कुल 60 एफआईआर दर्ज हुए हैं।, जमुई में 59 एफआईआर दर्ज हुए हैं।, जहानाबाद में 48 एफआईआर दर्ज हुए हैं।, सारण एवं मुंगेर में कुल 44 एफआईआर दर्ज हुए हैं।, पटना में 40 और बेगूसराय में 46 एफआईआर दर्ज हुए हैं।, बांका और अरवल में टोटल 47 एफआईआर दर्ज हुए हैं।, दरभंगा में 39 और भोजपुरी में 36 एफआईआर दर्ज हुए हैं।, बक्सर और मुजफ्फरपुर में 35, समस्तीपुर में 38, रोहतास में 36 एफआईआर दर्ज किए गए हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post