Railway Group D Vacancy 2024: रेलवे में निकली 20000 से अधिक पदों पर भर्ती, ऑफीशियली नोटिफिकेशन हुआ जारी

Railway Group D Vacancy 2024: रेलवे में निकली 20000 से अधिक पदों पर भर्ती, ऑफीशियली नोटिफिकेशन हुआ जारी

रेलवे ग्रुप डी की वैकेंसी आने का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी निकल कर सामने आ रही है क्योंकि रेलवे ग्रुप डी में निकलने वाली है 20000 से अधिक पदों पर बंपर भर्ती निकलने वाली है। इसका शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। Railway Group D Vacancy 2024 कब तक निकलेगी आईए जानते हैं विस्तार से

Railway Group D Vacancy 2024 New Update (रेलवे ग्रुप डी का न्यू अपडेट)

रेलवे में जॉब करने का सपना देख रहे देश के लाखों युवाओं के लिए बहुत अच्छी खबर निकलकर सामने आई है क्योंकि सरकार द्वारा शॉर्ट नोटिफिकेशन नए साल के शुभ अवसर पर जारी कर दिया गया है। भारत सरकार द्वारा जारी किए गए शॉर्ट नोटिफिकेशन के मुताबिक रेलवे ग्रुप डी की वैकेंसी को मार्च के महीने में निकाला जाएगा। सरकार द्वारा बताया जा रहा है कि यह 2024 की सबसे बड़ी भर्ती होने वाली है।

Railway Group D Vacancy 2024(कितने पदों पर निकल सकती है वैकेंसी)

सरकार द्वारा निकाले गए शॉर्ट नोटिफिकेशन एवं सूत्रों के अनुसार पता चला है कि रेलवे ग्रुप डी की इस वैकेंसी में लगभग 60000 से अधिक पदों पर भर्ती होगी। 60000 से अधिक पदों पर निकल जाने वाली इस भर्ती में विभिन्न पद विज्ञापन जारी किया जाएगा।

Railway Group D Vacancy 2024(कौन-कौन आवेदन कर सकता है)

भारत सरकार द्वारा निकाले जाने वाली रेलवे ग्रुप डी की इस वैकेंसी में ऑल इंडिया के किसी भी राज्य से आने वाला अभ्यर्थी आवेदन कर सकता है। नोटिफिकेशन के मुताबिक आवेदन करने वाले छात्र को 12वीं पास करना अति आवश्यक है। और आवेदन करता की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और 30 वर्ष से कम होनी चाहिए। इस भर्ती में महिला और पुरुष दोनों कैंडिडेट आवेदन कर सकंगे।

Railway Group D Vacancy 2024 Apply Date ( आवेदन तिथि)

रेलवे द्वारा निकाले जाने वाले इस वैकेंसी का अभी तक ऑफीशियली नोटिफिकेशन नहीं जारी किया गया है बस एक शर्ट नोटिफिकेशन जारी किया गया है और शॉर्ट नोटिफिकेशन के मुताबिक पता चला है कि मार्च में इसका ऑफीशियली नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा नोटिफिकेशन जारी करने के 15 दिन बाद आवेदन करने लिए लिंक को एक्टिवेट कर दिया जाएगा। अभी सरकार इस वैकेंसी को निकालने के लिए तैयारी कर रही है जैसे की आवेदन करने की वेबसाइट बनाई जा रही है। नोटिफिकेशन बनाने की तैयारी चल रही है और आदि जब से संबंधित तैयारी सरकार कर रही है।

Railway Group D Vacancy 2024 Selection Process (सिलेक्शन प्रोसेस)

रेलवे ग्रुप डी की इस वैकेंसी में सिलेक्शन प्रोसेस की बात करें तो इसका सिलेक्शन प्रोसेस कुछ इस प्रकार का होता है। सबसे पहले छात्र का रिटन एग्जाम होता है। एग्जाम क्लियर करने के बाद फिजिकल टेस्ट होता है फिर डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट के थ्रू आप लोगों का सिलेक्शन होता है।

Railway Group D Vacancy 2024 Exam Pattern ( एग्जाम पैटर्न)

रिटन एग्जाम में आप लोगों से चार सब्जेक्ट से क्वेश्चन पूछे जाते हैं सबसे पहला सब्जेक्ट है जनरल साइंस, जिससे 25 क्वेश्चन पूछे जाते हैं और 25 अंक का होता है। दूसरा सब्जेक्ट है गणित जिससे 25 क्वेश्चन पूछे जाते हैं और 25 अंक मिलते हैं। तीसरा सब्जेक्ट है जनरल इंटेलिजेंस रीजनिंग इससे 30 क्वेश्चन पूछे जाते हैं और 30 अंक दिए जाते हैं। लास्ट सब्जेक्ट होता है जनरल अवेयरनेस जिससे 20 क्वेश्चन पूछे जाते हैं और अंक 20 मिलते हैं। इस हिसाब से देखा जाए तो हंड्रेड क्वेश्चन बनते हैं और हंड्रेड अंक बांटे हैं और इसे सॉल्व करने का टाइम डेढ़ घंटे अर्थात 90 मिनट दिया जाता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post