PGT, TGT latest Bharti news 2024: उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग फरवरी माह से सक्रिय

PGT, TGT latest Bharti news 2024: उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग फरवरी माह से सक्रिय 

नए आयोग के चलते फसी की भर्तीयां तथा परीक्षा 

नए आयोग के गठन के इंतजार की वजह से अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालय तथा अशासकीय महाविद्यालयों में नए आयोग के चक्कर में 2 साल से शिक्षक भर्ती फांसी हुई है। अशासकीय महाविद्यालय में असिस्टेंट प्रोफेसर के 1072 पदों पर आवेदन प्रक्रिया अगस्त 2022 में ही पूरी हो गई है। हालांकि आशा आशिकी सहायता प्राप्त विद्यालयों के लिए सहायक अध्यापक (TGT) और प्रवक्ता (PGT) के लिए 4163 पदों पर आवेदन प्रक्रिया अगस्त 2023 में ही पूरी हो चुकी है।

नए आयोग के चलते दो वर्षों से फंसी है TGT तथा PGT की भर्ती 

दोनों भर्तियों के विज्ञापन को जारी हुए 2 वर्षों से अधिक का समय हो चुका है। शिक्षक भर्ती के आवेदन के दौरान ही नए शिक्षा सेवा चयन आयोग के गठन प्रक्रिया को शुरू किया गया था। इस चक्कर में अशासकीय सहायता प्राप्त विद्यालय तथा अशासकीय महाविद्यालय में शिक्षक भर्ती को रोक दिया गया था। और शासन के द्वारा तय किया गया कि इन भर्तियों को नए आयोग के गठन होने के बाद ही भर्ती प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा।

लाखों अभ्यर्थियों ने TGT , PGT में किया आवेदन

इन दोनों भर्तियों में 14 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने अपना आवेदन किया है। और इन अभ्यर्थियों को डेढ़ वर्षो से भर्ती प्रक्रिया पूर्ण होने का इंतजार है।

हालांकि अभ्यर्थियों का यह इंतजार जल्द ही समाप्त होने वाला है। क्योंकि नए आयोग के सदस्य और अध्यक्षों की नियुक्ति के लिए आवेदन प्रक्रिया की स्क्रीनिंग की प्रक्रिया इसी मां के अंत में या फिर फरवरी के शुरुआती दोनों में ही पूरी कर दी जाएगी इसके बाद पैनल तैयार करके शासन को भेज दिया जाएगा। और इस पैनल से आयोग के एक अध्यक्षता था 12 सदस्यों की नियुक्ति तय की जाएगी।

फरवरी माह में होगा नए आयोग का गठन

हालांकि आपको बता दें कि उच्च निदेशालय के सूत्रों के अनुसार आयोग के गठन की प्रक्रिया फरवरी माह में पूर्णतया हो जाएगी। अभी किसी भी नई भर्ती का अधीचरण तैयार नहीं किया गया है। पहले पूर्व में जारी किए गए विज्ञापनों की भर्ती को पूर्ण किया जाएगा। आयोग के सक्रिय होते ही शिक्षक भर्ती के लिए परीक्षा तिथि को घोषित कर दिया जाएगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post