JEE Mains 2024: जेईई मेन्स पास करना हुआ आसान, 50 प्रश्न सॉल्व IIT मे हुआ सिलेक्शन

JEE Mains 2024: जेईई मेन्स पास करना हुआ आसान, 50 प्रश्न सॉल्व IIT मे हुआ सिलेक्शन

Jee Mains News: जेईई मेंस की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी निकल कर आ रही हैं। अगर आप आईआईटी कॉलेज पर पढ़ने का सपना देख रहे हैं, तो यह News Update आपको जानना अति आवश्यक हो जाता है। Jee mains Exam 2024 में अगर आप 50 प्लस क्वेश्चन को सही कर लेते हैं, तो आपका सिलेक्शन जेईई मेन्स में हो जाएगा। आप एडवांस के पेपर देने के लिए चुने जाएंगे। यह खबर हाल ही में जारी की गई है। इसके अलावा और कई महत्वपूर्ण जानकारी निकल कर आई है। सभी जानकारी को इस पोस्ट के माध्यम से आपके साथ साझा किया गया है।

Jee Mains Latest News 2024

जेईई मेंस की परीक्षा को देने वाले छात्रों में से 80 परसेंट छात्रों का उद्देश्य होता है, कि वह जेईई मेंस की सीट को प्राप्त कर सके। जेईई मेंस का पहला सेशन इस वर्ष 24 जनवरी को शुरू होकर 1 फरवरी तक अलग-अलग स्लॉट के अनुसार जारी रहेगा। जिसका परिणाम 12 फरवरी 2024 तक जारी कर दिया जाएगा। जेईई मेंस की परीक्षा के पहले भास्कर ने जेईई विशेषज्ञों की मदद से पिछले 5 वर्षों का डाटा को एनालिसिस करने के बाद बताया कि 75 परसेंट क्वेश्चन को सही करने वाले छात्र का जेईई एडवांस्ड क्वालीफाई ही नहीं, बल्कि चार पांच हज़ार रैंक को लाकर आईआईटी कॉलेज पर अपनी सीट हासिल कर लेते हैं। 

Jee Mains Notification Out 

जेईई मेंस की तैयारी करने वाले छात्रों को बता दें कि अभी हाल ही में Jee mains Exam को लेकर बाद अपडेट आया है। अभी तक 90 क्वेश्चन में से 75 क्वेश्चन को सही करने पर आईआईटी की सीट मिल जाती थी। लेकिन इस अपडेट के बाद 90 क्वेश्चन में से 50 प्लस क्वेश्चन सही करने पर जेईई मेंस में ही नहीं बल्कि जेईई एडवांस को भी क्रैक करके आईआईटी के विद्यालयों पर अपने शीट को हासिल कर सकेंगे। अगर आप भी जेईई मेन्स की तैयारी कर रहे हैं, तो आपको पिछले ईयर के सारे क्वेश्चन पेपर को अच्छे तरीके से सॉल्व करना होगा। अगर आप इतना ही कर लेते हैं, तो आपके जेईई मेंस की परीक्षा पर 50% से अधिक प्रश्न को सॉल्व कर सकेंगे। 

Jee Mains Exam Pattern Update

जेईई मेन्स पेपर का एनालिसिस करने के बाद पता चला कि 65% से 70% प्रश्न पिछले वर्षों के पेपर से लिए जाते हैं। इसमें से 20% क्वेश्चन प्रश्न कॉन्सेप्ट से रिपीट किए जाते हैं। पिछले कुछ वर्षों में जेईई मेंस के पेपर पर न्यूमेरिकल क्वेश्चन का वेटेज बढ़ गया है। इसी तरह के न्यूमेरिकल के क्वेश्चन जेई एडवांस के पेपर पर भी पूछे जाते हैं। अगर आप इसी तरह के न्यूमेरिकल के क्वेश्चन को सॉल्व करते हैं, तो आपको जेईई मेंस के साथ-साथ एडवांस के पेपर पर भी फायदा मिलेगा। इसके अलावा अगर आप प्रीवियस ईयर क्वेश्चन को ज्यादा मात्रा में सॉल्व करते हैं, तो सिलेक्शन होने के चांसेस आपके बढ़ जाते हैं। 

Jee Mains News Update in Hindi

जेईई मेंस का पेपर एडवांस के तरीके से ही तैयार किया जाता है। जेईई मेन्स ही एडवांस का आधार तैयार करता है। हालांकि दोनों पेपर की डिफिकल्टी का लेवल अलग-अलग होता है। लेकिन इस वर्ष से जो छात्र 52 क्वेश्चन को सही कर लेता है। वह एडवांस का पेपर देने के लिए चुना जाएगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post