B.Ed 2024 New Update: 2 वर्षीय B.Ed कोर्स को नहीं मिलेगी मान्यता, अब 4 साल के B.Ed कोर्स से ही बन पायेगे शिक्षक

B.Ed 2024 New Update: 2 वर्षीय B.Ed कोर्स को नहीं मिलेगी मान्यता, अब 4 साल के B.Ed कोर्स से ही बन पायेगे शिक्षक

B.Ed 2024: जैसा कि आपको पता ही होगा कि अभी हाल ही में B.Ed के कोर्स का समय बढ़ाकर 2 वर्ष से 4 वर्ष कर दिया गया है। इसमे छात्रो ने आपत्ति जताई है। लेकिन सरकार यहां भी नहीं रुकती है 2 वर्षीय B.Ed के कोर्स को मान्यता देने से ही इंकार कर देती है। सरकार का मानना है, कि समय की कमी के कारण योग्य शिक्षक नहीं बन पाते है। इसलिए सरकार ने समय को बढ़ा दिया है। जिससे ज्यादा समय लेकर छात्र अपनी टीचिंग स्किल को बेहतर बना सके। किन छात्रो को चार साल के बीएड कोर्स का लाभ प्राप्त होगा। छात्र दो वर्षीय बीएड कोर्स के माध्यम से शिक्षक बन पायेगे कि नहीं, इसके अलावा एक वर्षीय बीएड लागू होगा कि नहीं सारी जानकारी आपके साथ साझा किया गया है।

Special B.Ed Course 2024

देशभर में दो वर्ष बीएड कोर्स के प्रोग्राम पर रोक लगा दिया गया है। भारत पुनर्वास परिषद की तरफ से नोटिस जारी करते हुए निर्देश दिया गया है, की अब से 2 वर्षीय बीएड कोर्स को मानता नहीं दिया जाएगा। अभी तक सभी शिक्षक 2 वर्षीय बीएड प्रोग्राम से ही बनते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा शिक्षक बनने के लिए आपको 4 साल का बीएड प्रोग्राम करना होगा। स्पेशल B.Ed प्रोग्राम को लागू करने का एक यह भी उद्देश्य है, कि दिव्यांग छात्रों को इसमें का अत्यधिक लाभ प्राप्त हो सके। जो छात्र मानसिक रूप से लड़ रहे हैं, और वह पढ़ने की इच्छा रखते हैं। ऐसे छात्रों को Special B.Ed Course के माध्यम से शिक्षा प्राप्त कराया जाएगा। इसीलिए आईसीआई ने चार वर्ष बीएड प्रोग्राम को रखा है।

IGNOU B.Ed Admission 2024

जो छात्र B.Ed में एडमिशन लेना चाहते हैं। उनकी जानकारी के लिए बता दे की B.Ed Admission Date जारी हो चुकी है। B.Ed Admission Last Date 31 January 2024 तक रखी गई है। B.Ed में एडमिशन लेने की डेट बहुत नजदीक आ रही है। इसलिए जो छात्र B.Ed में एडमिशन लेने के लिए इच्छुक है, वह जल्द से जल्द आवेदन करें।

B.Ed Entrance Exam 2024

B.Ed में एडमिशन प्रोग्राम अभी जारी है। इसलिए B.Ed Entrance Exam Date को तय करना अभी संभव नहीं है। हालांकि B.Ed Exam 2024 की संभावित तिथि मार्च तथा अप्रैल में कराए जाए सकते है। जैसा कि आपको पता ही चल गया होगा की B.Ed 4 वर्षीय का हो गया है। जो भी छात्र शिक्षक पद के लिए इच्छुक हैं। उनको 4 वर्ष का बीएड कोर्स कंप्लीट करना होगा तभी आप शिक्षक भर्ती पद के लिए आवेदन कर सकेंगे। आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि जो छात्र पहले ही दो दो वर्षीय B.Ed प्रोग्राम कंप्लीट कर लिया है। क्या वह शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगे। जी हां छात्रों, वह शिक्षक भर्ती पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post