UPSC CMS result 2023:UPSC फाइनल रिजल्ट 2023 हो गया जारी

UPSC CMS result 2023:UPSC फाइनल रिजल्ट 2023

यूपीएससी कंबाइंड मेडिकल सर्विस का आज फाइनल रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। जिसमें कुल 1261 उम्मीदवारो का सिलेक्शन होना है। रिजल्ट के साथ ही जो भी उम्मीदवार सेलेक्ट हुए हैं। उनकी लिस्ट भी जारी कर दी गई है। आप इस रिजल्ट को कैसे चेक कर सकते हैं। आगे के लेख में विस्तार से जानते हैं।दोस्तों जैसा कि आपको पता ही है। कि यूपीएससी इंडिया का ही नहीं बल्कि पूरे एशिया का टफेस्ट एक्जाम माना जाता है। और इसमें कम से कम हर साल 180 वैकेंसी तो आती ही है।

Union public service commission required documents:

(UPSC) की तरफ से कंबाइंड मेडिकल सर्विस का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभ्यार्थि UPSC Recruitment की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर आप upsc.gic.inअपना रिजल्ट बहुत ही आसानी से देख सकते हैं।UPSC CMS रिजल्ट के साथ-साथ जो उम्मीदवार सिलेक्ट हुए हैं। उनकी भी लिस्ट घोषित कर दी गई है।

UPSC CMS Exam Date: यूपीएससी सीएमएस एग्जाम डेट क्या है

UPSV CMS परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया 18 अप्रैल 2023 को प्रारंभ हुई थी। इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 9 में 2023 तक का समय मिल रहा था। प्री परीक्षा के रिजल्ट के पश्चात अब यूपीएससी सीएमएस का फाइनल रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। रिजल्ट को अभी देखने के लिए नीचे दिए गए कुछ माइनर स्टेप्स को फॉलो करें।

Download UPSC CMS result 2023:

  1. यूपीएससी का रिजल्ट चेक करने के लिए सर्वप्रथम आपको यूपीएससी के आधिकारिक वेबसाइट upsc.gic.in पर जाएं और इस वेबसाइट को विजिट करें।
  2. अब आपको वेबसाइट के होम पेज पर आ जाना है होम पेज पर आते हैं लेटेस्ट नोटिफिकेशन के लिंक पर क्लिक करना है।
  3. इसके बाद यूपीएससी सीएमएस फाइनल रिजल्ट 2023 के लिंक पर जाना होगा.
  4. अब आपको रिजल्ट एक पीएफ के तौर पर मिल जाएगा जिसे आपको डाउनलोड कर लेना है।
  5. अब आपको रिजल्ट चेक करने के लिए अपना रोल नंबर चेक कर लेना है जहां पर भी आपका रोल नंबर रहेगा वह आपका रिजल्ट का स्कोर है।

कितने पदों पर वैकेंसी निकली है?

यूपीएससी की तरफ से जो वैकेंसी निकली है उनके माध्यम से कुल 1261 पदों पर भर्तियां निकाली गई थी इसमें कुल 1224 पदों के लिए जो उम्मीदवारी योग हैं उनका सिलेक्शन हुआ है। इसमें दो लिस्ट में रिजल्ट को घोषित किया गया है पहले लिस्ट में 584 उम्मीदवार और दूसरी लिस्ट में 677 उम्मीदवारों का सिलेक्शन हुआ है।

अगर कैटेगरी की बात करें तो कैटिगरी 1 में केशव वन टू में पलाश अग्रवाल ने पहला स्थान अपने हुनर से प्राप्त किया है।

कौन-कौन उम्मीदवार इस परीक्षा में प्रथम स्थान पर आए हैं?

जिन उम्मीदवारों को सफलता प्राप्त हुई है उन्हें सेंट्रल हेल्थ सर्विस में जनरल डिप्टी मेडिकल ऑफिसर तथा 2 में रेलवे में सहायक मेडिकल ऑफिसर और नई दिल्ली महानगरपालिका दिल्ली महानगर पालिका में जनरल डिप्टी मेडिकल ऑफिसर के पद पर घोषित हुए हैं। 

इस परीक्षा में सामान्य वर्ग को लिखित परीक्षा 500 अंकों में 241 ईडब्ल्यूएस 215 अन्य पिछड़ा वर्ग 221 अनुसूचित जनजाति 170 वैकेंसी निकली थी 2022 में इन सभी के लिए।

यूपीएससी सीएमएस का रिजल्ट जारी हो गया है ऑफिस रिजल्ट को चेक करने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in प्रजा करके आप अपना रिजल्ट को देख सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post